दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ कहे जाने वाले जबीर गिरफ्तार, डॉन के बारे में खोल सकता है कई राज

जबीर मोती पाकिस्तान, मिडिल ईस्टस यूके, यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में दाऊद इब्राहिम के काम को संभालता था।

New Delhi, Aug 19 : भारत सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के दायें हाथ कहे जाने वाले जबीर मोती को लंदन से गिरफ्तार कर लिया गया है। आपको बता दें कि शुक्रवार को जबीर को लंदन में गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जबीर मोती दाऊद का विदेशों में फैले कारोबार को संभालता था, इस सरगना की गिरफ्तारी के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि दाऊद इब्राहिम से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी सामने आ सकती है।

दाऊद का कारोबार संभालता है
आपको बता दें कि जबीर मोती पाकिस्तान का नागरिक है, और उसे डी कंपनी के आर्थिक मामलों का इंचार्ज माना जाता है, रिपोर्ट के अनुसार दाऊद के काले चिट्ठे जानने वाला जबीर मोती लंदन के हिल्डन होटल से पकड़ा गया था। वो 10 साल के वीजा पर ब्रिटेन में रह रहा था। पिछले काफी समय से सुरक्षा एजेंसियां उसकी हरकतों को ट्रेस कर रही थी। जिसके बाद वो पुलिस के हत्थे चढ गया।

लेन-देन की जांच
मालूम हो कि जबीर मोती और दाऊद की पत्नी महजबीन, बेटी महरीन और दामाद जुनैद (पाकिस्तानी क्रिकेट मियांदाद का बेटा) के बीच फाइनेंशियल लेन-देन की जांच के बाद जबीर को पुलिस ने हिरासत में लिया था। दाऊद इब्राहिम की छोटी बेटी की अभी शादी नहीं हुई है, दावा किया जा रहा है कि दाऊद अपने परिवार के साथ पाकिस्तान के कराची में रह रहा है।

इन देशों में संभालता था काम
जबीर मोती पाकिस्तान, मिडिल ईस्टस यूके, यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में दाऊद के काम को संभालता था। सूत्रों के अनुसार इन देशों में काले कारोबार से होने वाली कमाई और अन्य गैर-कानूनी गतिविधियों जैसे हथियार बेचने से लेकर उगाही तक से होने वाले कमाई का इस्तेमाल भारत विरोधी अभियानों को अंजाम देने के लिये किया जाता है।

दाऊद का परिवार
रिपोर्ट के अनुसार जबीर मोती दाऊद के परिवार को यूके शिफ्ट करने के चक्कर में था, वो इसमें बड़ी भूमिका निभा रहा है। कहा जा रहा है कि कराची में जहां दाऊद का परिवार रहता है, उसी के पास ही जबीर का भी घर है। हाल ही में खुद जबीर मोती बारबेडोस और ऐंटीगा में दोहरी नागरिकता पाने की कोशिश कर रहा था, उसने हंगरी में भी परमानेंट रेजिडेंट स्टेटस पाने की कोशिश की थी।