निकाय चुनाव में BJP हुई विजय रथ पर सवार, शिवसेना को शिकस्त देकर, बड़े अंतर से कांग्रेस को रौंदा

महाराष्‍ट्र नगरपालिका चुनाव में जीत दर्ज कर बीजेपी ने शिवसेना को करारा झटका दिया है । वहीं कांग्रेस – एनसीपी के गढ़ में ऐसी सेंध लगाई है कि कांग्रेस की जड़ें हिल गई हैं ।

New Delhi, Aug 04 : महाराष्‍ट नगरपालिका चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है । शिवसेना के साथ रिश्‍तों में तनातनी और मराठा आंदोलन के बीच मिली इस जीत ने बीजेपी को और मजबूती दी है । महाराष्‍ट्र के सांगली-मिरज-कुपवाड महानगरपालिका के चुनाव में मिली इस जीत ने कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गठबंधन को करारी शिकस्‍त दे दी । ये क्षेत्र कांग्रेस-एनसीपी के गढ़ समझे जाते हैं और यहां से इन पार्टियों की हार दोनों दलों के लिए तगड़ा झटका है ।

जीत पर देवेंद्र फडणवीस का बयान
‘महाराष्‍ट्र पिछले कई दशक से कई समस्‍याओं से जूझ रहा है। मैं इन्‍हें सुलझाने की कोशिश कर रहा हूं।’  ‘विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने बड़े अंतर से चुनाव जीता है। यह पीएम मोदी में लोगों का विश्‍वास दर्शाता है। लोगों ने हमारे विकास के मॉडल को स्‍वीकार किया है।’ नगर निकाय चुनाव की घोषणा के बाद फडणवीस ने जलगांव की जिम्‍मेदारी जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन और सांगली की पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री चंद्रकांत पाटील को दी थी।

जमीनी स्‍तर पर काम किया
बीजेपी की इस जीत के पीछे जमीनी स्‍तर पर तैयार की गई रणनीति है । जलगांव महानगरपालिका में पिछले 35 साल से कब्जा जमाए बैठे खानदेश विकास आघाडी पार्टी के सुरेश दादा जैन का सफाया करना भाजपा के लिए आसान नहीं था । जीत के रणनीतिकार कहे जा रहे महाजन ने सुरेश दादा को हराने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी । शहर में एक साल के अंदर परिवर्तन करने का वादा किया गया है ।

उत्‍तरी महाराष्‍ट्र में महाजन का दबदबा
वर्तमान हालात देखे जाएं तो इस चुनाव के दौरान महाजन ने स्‍थानीय कद्दावर नेता और अपने राजनीतिक विरोधी माने जा रहे एकनाथ खडसे को भी साइड लाइन कर दिया । उत्‍तरी महाराष्‍ट्र में खडसे की जगह पर वो बीजेपी के प्रबल नेता बनकर उभरे हैं । महाजन के मुताबिक उनकी पार्टी छह सीटों पर मात्र 10 से 20 वोटों से हारी है । उन्‍होंने ये भी कहा कि लोगों ने सीएम फडणवीस के विकास के अजेंडे पर भरोसा किया है।

सांगली में ऐसे की फतह
वहीं सांगली में चंद्रकांत पाटील ने चुनाव के लिए मैदान एक साल पहले ही तैयार करना शुरू कर दिया था । पार्टी ने बूथ लेवल कमेटी का गठनकिया, ताकि एक-एकवोटर तक पहुंचा जा सके । बीजेपी के विकास कार्यों से सबको रूबरू कराया गया । बीजेपी ने इस दौरान कांग्रेस और एनसीपी के 29 स्‍थानीय नेताओं को पार्टी से जोड़ा, जिन्‍हें चुनाव में जीत भी मिली । महाजन और पाटील की विजय रणनीति काम आई और कांग्रेस – एनसीपी को हार का मुंह देखना पड़ा ।

ये रहा सीटों का आंकड़ा
महाराष्ट्र में जलगांव नगर पालिका चुनाव में बीजेपी ने 75 सीटों में से 57 सीटों पर जीत दर्ज की और सांगली नगरपालिका चुनाव में 78 सीटों में से 41 सीटें हासिल करके जीत का परचम लहराया । शिवसेना नेता सुरेश जैन की खान्देश विकास आघाडी केवल 13 सीटें जीत सकीं । केवीए पार्टी पिछले कई सालों से जेएमसी में जमी हुई थी । दोनों नगरपालिकाओं में एक अगस्त को मतदान हुआ था और आज वोटों की गिनती हुई ।