मेन सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने बताया क्‍यों कर दी गई धोनी की 20-20 टीम से छुट्टी,जवाब आप भी जानिए  

एमएस धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में शामिल नहीं किया गया है । धोनी के फैन्‍स इस फैसले से खासे नाराज हैं । मुख्‍य चयनकर्ता ने उनके फैन्‍स को ये संदेश दिया है ।

New Delhi, Oct 27 : टीम इंडिया के कैप्‍टन कूल कहे जाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी को वेस्टइंडीज और भारत के बीच होने वाली टी-20 मैचों के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं किया गया है । धोनी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी टी-20 टीम का हिस्सा नहीं होंगे । माही के टीम में शामिल न होने पर उनके फैन्‍स का गुस्सा सोशल मीडिया पर जमकर नजर आया । धोनी के फैन्‍स ये जानना चाहते हैं कि ऐसा उनके साथ क्‍यों किया गया, और क्‍या इसे धोनी की टी 20 से विदाई मान ली जानी चाहिए ।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का बयान
धोनी को टीम में ना चुने जाने पर टीम इंडिया के मुख्‍य सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने कहा कि धोनी को टीम से बाहर नहीं किया गया है बल्कि उन्‍हें ‘आराम’ दिया गया है ।  भारत अब दूसरे विकेटकीपर की तलाश करना चाहता है, भारतीय टी-20 टीम ने धोनी की कप्तानी में टी-20 विश्व कप जीता था । उन्‍हें नजरअंदाज कैसे किया जा सकता है ।

क्‍या धोनी का टी-20 करियर खत्‍म ?
जब एमएसके प्रसाद से यह पूछा गया कि क्या धोनी का टी-20 करियर इस फैसले के साथ खत्म हो गया है ? तब प्रसाद ने कहा, ‘अभी नहीं, बिलकुल नहीं, हम दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिए अन्य विकेटकीपरों को परखना चाहते हैं।’ आपको बता दें कि शुक्रवार देर शाम हुई टीम की घोषणा में एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने घोषित टीम में 2 विकेटकीपर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को शामिल किया है ।

धोनी को ड्रॉप करने की वजहें
सेलेक्‍टर्स भले इसे धोनी को आराम देना कह रहे हों लेकिन उन्‍हें इस सीरीज से ड्रॉप करने की कई और वजहें भी हो सकती हैं । बीते एक साल से धानी की फॉर्म को लेकर बहस चल रही है । महेंद्र सिंह धोनी के फॉर्म इतना अच्‍छा नहीं रहा है । धोनी ने साल 2018 में महज 70.47 के स्ट्राइक रेट से ही रन बनाए हैं । इस कैलेंडर ईयर में ये उनका बेहद खराब प्रदर्शन रहा है ।

फील्‍ड पर करनी पड़ रही है ज्‍यादा मेहनत
वहीं दूसरी बड़ी वजह ये भी मानी जा सकती है कि बीते दिनों वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में धोनी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे । उनके बल्ले से रन बने ही नहीं । इंग्लैंड में भी उन्होंने दो वनडे पारियों में बल्लेबाजी की, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 63.20 रहा । इंग्लैंड में धोनी को चौके-छक्के लगाने में बेहद मशक्कत करनी पड़ी थी । ऐसे में आने वाली टी-20 सीरीज से उन्‍हें बाहर रखने की एक बड़ी वजह उनका फॉर्म ही माना जा रहा है ।

ऋषभ पंत को मौका
धोनी को आराम देने या ड्रॉप करने के पीछे एक बड़ी वजह ऋषभ पंत को भी माना जा सकता है । पंत अभी शानदार फॉर्म में हैं और उन्‍हें धोनी के एक विकल्‍प के तौर पर देखा जा रहा है । इंग्लैंड सीरीज में ऋषभ ने कमाल का प्रदर्शन किया है । सेलेक्टर्स उन्हें वनडे में भी आजमा रहे हैं, ऐसे में उन्हें इस टी-20 फॉर्मेट में भी मौका दिया जाना लाजमी है । पंत एक युवा ऊर्ज हैं, जिन्‍हें टीम में अभी मौका देकर भविष्‍य तैयार किया जा रहा है । हालांकि एमएसके प्रसाद ने कहा कि , ‘बेशक धोनी ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे, धोनी को आगे होने वाले मैचों में जरूर मौका दिया जाएगा.’