चलती ट्रेन में हमसफर बना ये कपल, अनोखी शादी की हो रही खूब चर्चा

Train

भदोही के रहने वाले पीएचसी में फार्मासिस्ट की नौकरी करने वाले सचिन सिंह और इलाहाबाद की ज्योत्सना पटेल ने एक मिसाल पेश की है। दोनों ने चलती ट्रेन में शादी की।

New Delhi, Mar 04 : आजकल जहां कपल्स के बीच डेस्टिनेशन वेडिंग का ट्रेंड चल रहा है, वहीं एक कपल ने ऐसी शादी की है, जिसकी हर जगह खूब चर्चा हो रही है। डेस्टिनेशन वेडिंग में पैसा पानी की तरह बहाया जाता है, लेकिन भदोही के रहने वाले पीएचसी में फार्मासिस्ट की नौकरी करने वाले सचिन सिंह और इलाहाबाद की ज्योत्सना पटेल ने एक मिसाल पेश की है। दोनों ने चलती ट्रेन में शादी की।

अप्रैल में होनी थी शादी
भदोही के रहने वाले सचिन सिंह और इलाहाबाद की रहने वाली ज्योत्सना पटेल की शादी पहले से तय थी, दोनों अगले महीने अक्षय तृतीया के दिन सात फेरे लेने वाले थे, hindu-marriageलेकिन इससे पहले ही होली के मौके पर उन्होने एक-दूसरे को जीवनसंगिनी बना लिया। इस अनोखी शादी में आशीर्वाद देने के लिये अध्यात्म गुरु श्री श्री रविशंकर भी पहुंचे।

18 अप्रैल को तय थी शादी
सचिन सिंह न्यू पीएचसी में बतौर फार्मासिस्ट काम करते हैं, तो ज्योत्सना सिंह पटेल सेंट्रल जीएसटी में टैक्स असिस्टेंट हैं, दोनों की शादी अगले महीने 18 अप्रैल को तय थी, unmarried-couplesदोनों अध्यात्म गुरु श्री श्री रविशंकर के शिष्य है, दोनों ने इच्छा जाहिर की, कि वो गुरु की मौजूदगी में ही शादी करेंगे, जिसके बाद दोनों ने चलती ट्रेन में शादी रचा लिया और श्री श्री से आशीर्वाद लिया ।

अक्षय तृतीया है शुभ दिन
हिंदू शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया का साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन सात फेरे लेना वाले जोड़ें कभी अलग नहीं होते, train4इसलिये इस दिन को शुभ माना जाता है। इसीलिये सचिन और ज्योत्सना ने भी इसी दिन शादी रचाने का मन बनाया था, लेकिन उससे पहले ही दोनों ने सात फेरे लेकर एक-दूसरे के हो गये।

सचिन ने बताई गुरु को इच्छा
सचिन और ज्योत्सना ने आपस में बात किया, दोनों की इच्छा थी कि उनकी शादी में उनके गुरु श्री श्री जरुर शामिल हों, train2इसके बाद सचिन ने अपनी इच्छा अध्यात्म गुरु के सामने रखा, जिसके बाद उन्होने दोनों को एक खास मिशन से जुड़ने की अपील की, जिसके बाद दोनों ने चलती ट्रेन में ही शादी कर ली।

ये था खास मकसद
आपको बता दें कि अध्यात्म गुरु श्री श्री रविशंकर इन दिनों ओम अनुग्रह यात्रा कर रहे हैं, जिसके तहत वो युवक और युवतियों को दहेजमुक्त शादी करने का संकल्प दिलाते हैं, Ravi shankarउन्होने सचिन और ज्योत्सना से भी उनकी इस खास यात्रा में यात्री बनने को कहा, उनके कहने के बाद ही दोनों ने ट्रेन में शादी रचा ली।

ट्रेन की बोगी सजी फूलों से
इस अनोखी शादी के लिये ट्रेन के डिब्बे को फूलों से सजाया गया, फिर बराती और घराती की भूमिका सहयात्रियों ने ही निभाई, कई यात्री सचिन और ज्योत्सना की शादी के गवाह बनें, trai3दोनों ने ईश्वर को साक्षी मान एक-दूसरे का हाथ थाम सात फेरे लिये।

श्री श्री ने दिया आशीर्वाद
इस कपल की शादी में अध्यात्म गुरु श्री श्री रविशंकर ने पिता की तरह आशीर्वाद दिया। यात्रियों ने ढोल-मजीरा, सितार की धुन और मंत्रोच्चार के साथ धूम-धाम से दोनों की शादी में खुशियां मनाई।train-2 आपको बता दें कि ये भारत में पहली ऐसी शादी है, जो चलती ट्रेन में हुई है, इस लिहाज से सचिन और ज्योत्सना ने इतिहास रच दिया है।

18 अप्रैल को भी होगी शादी
शादी के बाद सचिन ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं, कि हमें गुरुदेव ने आशीर्वाद दिया, और हम दोनों का गठबंधन करवाया। train-marriageइसके साथ ही उन्होने ये भी जानकारी दी कि एक फॉर्मल शादी तय तारीख 18 अप्रैल को भी होगी, वो सिर्फ फॉर्मेलिटिज होगी, जिसमें हमारे दोस्त और रिश्तेदार भी शामिल होंगे।