34 साल बाद मयंक अग्रवाल ने रच दिया इतिहास, तोड़ा 1976 का रिकॉर्ड, बन गए नंबर एक भारतीय बल्लेबाज

वानखेड़े स्‍टेडियम में 34 साल बाद एक बार फिर इतिहास रचा गया । मयंक अगवाल ने 120 रन बनाते हुए 1976 में बने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।

New Delhi, Dec 04: भारतीय ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक जड़ा । पहले दिन की खेल समाप्ति पर मयंक अग्रवाल 120 रन बनाकर नॉट आउट रहे । मयंक ने खेल के पहले दिन 246 गेंदों में 3 छक्के और 14 चौकों की मदद से ये श्‍तकीय पारी खेली । इसके साथ ही इस नाबाद 120 रन की पारी के दम पर मयंक अग्रवाल ने एक बड़ा रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया है, और वो वानखेड़े स्टेडियम पर भारत की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं ।

तोड़ा सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड
दरअसल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर मयंक अग्रवाल से पहले भारत की ओर  से टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने नाम पर दर्ज था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साल ये मैच 1976 में खेला गया था, इस पहले टेस्ट मैच में गावस्कर ने 20 चौकों की मदद से 119 रन बनाए थे और भारत को 162 रन से जीत मिली थी। तब से ये रिकार्ड अब तक कायम था, लेकिन अब 34 साल के बाद भारतीय ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने गावस्कर का यह रिकार्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रन बनाते हुए तोड़ दिया।

ऐसी रही साझेदारी
मुंबई टेस्ट मैच के पहले दिन मयंक ने शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी कर टीम को बढि़या शुरुआत दी, लेकिन इसके बाद गिल 44 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद 80 रन के स्कोर पर ही टीम इंडिया का दूसरा विकेट पुजारा के तौर पर भी गिर गया,  जो शून्य पर आउट हो गए । वहीं 80 रन पर ही भारत ने फिर से तीसरा विकेट कप्तान कोहली के रूप में गंवा दिया। कोहली भी इस मैच में अपना खाता नहीं खोल पाए।

बढि़या साझेदारी
इसके बाद मयंक अग्रवाल ने चौथे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 80 रनों की साझेदारी की, लेकिन एक बार फिर 160 रन पर श्रेयस भी 18 रन बनाकर आउट हो गए । इसके बाद मयंक ने साहा के साथ पांचवें विकेट के लिए अच्छी साझेदारी करते हुए टीम को पहले दिन का खेल खत्म होने तक 221 के स्कोर तक पहुंचाया। मयंक के रिकॉर्ड के बाद उनकी जमकर तारीफ हो रही है । दिग्‍गज खिलाड़ी उन्‍हें उनकी इस बड़ी पारी के लिए शाबाशी दे रहे हैं । मयंक का गेम पिछले कुछ समय में शानदार रहा है । मैदान पर उन्‍हें खेलते हुए देखना फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं ।