Mi-17V5 Helicopter: जिसमें सवार थे CDS वो सेना का सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टर, चिनूक से टक्कर

Mi-17V5 Helicopter

सीडीएस बिपिन रावत जिस हेलीकॉप्‍टर में सवार थे वो सेना का सबसे सुरक्षित चॉपर माना जाता है । इसकी खूबियां ऐसी हैं कि सीध चिनूक को टक्‍कर देता है ।

New Delhi, Dec 08:भारतीय वायुसेना के Mi-17V5 हेलीकॉप्‍टर को सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय हेलीकॉप्टर माना जाता है । इसकी खूबियां ऐसी है कि हेलीकॉप्टर की तुलना बोइंग सीएच-47 चिनूक से की जाती है । सेना के बड़े अधिकारी ही नहीं खुद पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इसी हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं। आज तमिलनाडु के कुन्‍नूर में एक ऐसा ही एक चॉपर क्रैश हो गया ।

पत्‍नी समेत सवार थे सीडीएस बिपिन रावत
कुछ समय पहले ही आई खबर के मुताबिक तमिलनाडु के नीलगिरी में भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर Mi-17V5 क्रैश हो गया, जिसमें सीडीएस जनरल rawatबिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 14 लोग सवार थे। यह भयंकर हादसा नीलगिरि की पहाड़ी पर हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, इस हादसे में चार लोगों के शव बरामद किए गए हैं जबकि तीन घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। यह एक वीवीआईपी हेलीकॉप्टर है।

सबसे सुरक्षित हेलिकॉप्‍टर
इसे भारतीय वायुसेना का सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय हेलीकॉप्टर माना जाता है। जानकारी के अनुसार यह रूस निर्मित हेलीकॉप्टर है । यह चॉपर रॉकेट तक को ले जाने में पूर्ण सक्षम है । इस हेलीकॉप्टर की तुलना बोइंग सीएच-47 चिनूक से की जाती है, जो कि उन्‍न्‍त तकनीक का चॉपर है । मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस घटना के सम्बंध में जानकारी दी है। पीएम मोदी ने इस पर आपात बैठक बुलाई है।

ये हैं Mi-17V5 की खासियत
भारतीय सेना के इस सबसे सुरक्षित हेलिकॉप्‍टर की खूबियां कई हैं । ये दुनिया के सबसे उन्नत परिवहन हेलीकाप्टरों में से एक है। इस हेलिकॉप्‍टर को आर्म्स ट्रांसपोर्ट, फायर सपोर्ट, काफिले एस्कॉर्ट, पेट्रोल और सर्च-एंड-रेस्क्यू (SAR) मिशनों में भी तैनात किया जाता है। इसके साथ ही इसी तकनीकों की बात करें तो ये Shturm-V मिसाइल, S-8 रॉकेट, एक 23mm मशीन गन, PKT मशीन गन और AKM सब-मशीन गन से लैस है।  इस चॉपर में हथियारों को निशाना बनाने के लिए आठ फायरिंग पोस्ट हैं। चॉपर की अधिकतम गति सीमा 250km/H और मानक रेंज 580km है। यानी जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया भी जा सकता है। यह हेलीकॉप्‍टर अधिकतम 6,000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ सकता है।