माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर नहीं रहे, दो हफ्ते पहले ही पता चला कैंसर है, अचानक हो गई मौत

माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक पॉल एलन का कैंसर से निधन हो गया है । पॉल ने 2 स्पोर्ट्स टीमों के भी मालिक थे । उनकी मौत पर बिल गेट्स ने गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है ।

New Delhi, Oct 16 : बिल गेट्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत करने वाले, कंपनी के को-फाउंडर पॉल एलन का का कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया । पॉल 65 साल के थे । 1970 में उन्‍होने बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की थी । एलन की बहन ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि वह हर क्षेत्र में शानदार थे । लोग उन्हें तकनीकीविद और समाजसेवी के रूप में जानते हैं लेकिन अपने परिवार के लिए वो एक प्यारे भाई, अंकल और शानदार दोस्त थे ।

एलन की नेट वर्थ
फोर्ब्स ने पॉल एलन की नेटवर्थ 20.3 बिलियन डॉलर करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए आंकी है । माइक्रोसॉफ्ट की संस्‍थापना कर उससे कुछ ही  सालों बाद अलग हुए पॉल ने कई अन्‍य जगहों पर काम किया । उनके काम को हर जगह सराहना मिली । उनके नेतृत्‍व में ही दुनिया का सबसे बड़ा प्‍लेन बनाया जा सका । इसके अलावा वो दो स्‍पोर्ट कंपनियों के भी मालिक रहे ।

2 हफ्ते पहले ही बताया लौट आया है कैंसर
पॉल्‍ एलन ने दो हफ्ते पहले ही इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें 9 साल पहले हुआ लिम्फोमा जिसे सामान्‍य भाषा में ब्लड कैंसर कहते हैं, दोबारा से लौट आया है । आपको बता दें ब्लड कैंसर में वाइट ब्‍लड सेल्‍स पर असर पड़ता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है ।

पॉल एलन और उनका बिजनेस
पॉल अपने बिजनेस और चैरिटी के कामों को वल्कन इंक नाम की कंपनी से मैनेज करते थे। वह एलन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में भी काफी सक्रिय थे। एलन ने स्ट्रेटोलॉन्च नाम की एक स्पेस कंपनी भी बनाई थी। इसी कंपनी ने दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन बनाया था, हालांकि ये प्लेन कभी उड़ान नहीं भर सका। इस प्लेन का मोजाव एयर और कैलिफोर्निया के स्पेस पोर्ट में टेस्ट हो चुका है।

खेल के प्रति जुनून, दो टीमों के थे मालिक
पॉल ने अमेरिका में दो स्पोर्ट्स टीम सिएटल हॉक्स और पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स को खरीदा था। सिएटल साउंडर्स नाम की फुटबॉल टीम में हिस्सेदारी थी। नेशनल फुटबॉल लीग कमिश्नर रोजर गूडल के मुताबिक- वे खेलों को लेकर जितने जुनूनी थे, उतने ही मकसद हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्पित भी थे। उन्होंने अंदर और बाहर रहकर एक मॉडल ऑर्गनाइजेशन की अगुआई की।

1983 में माइक्रोसॉफ्ट को छोड़ा
एलन ने 1983 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर वल्कन नाम की कंपनी बनाई थी । कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है – दुनिया की सबसे कठिन चुनौतियों को सुलझाने में पॉल की गजब महारत थी। उनकी रचनात्मकता और नई चीजों को करने की लगन हमेशा याद रहेगी। बिल गेट्स ने कुछ इस तरह से अपने भावों को व्‍यक्‍त किया है । वहीं माइक्रोसॉफ्ट की ओर से जारी बयान में कहा गया है – हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और कम्युनिटी के लिए एलन के योगदान का हमेशा याद किया जाएगा। बतौर माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक उन्होंने चमत्कारिक प्रोडक्ट बनाए। उन्होंने दुनिया को बदल कर रख दिया।