विमान में बिगड़ी यात्री की हालत, केन्‍द्रीय मंत्री ने किया ईलाज, पीएम ने तारीफ में कही बड़ी बात

दिल्ली से मुंबई जा रहे एक विमान में उड़ान के दौरान अचानक एक यात्री की तबीयत बिगड़ गई । उस वक्‍त विमान में मौजूद केन्‍द्रीय मंत्री ने अपने डॉक्‍टर होने का फर्ज अदा कर दिया ।

New Delhi, Nov 17: दिल्‍ली से मुंबई जा रहे एक विमान में यात्रा के दौरान एक यात्री की तबीयत अचानक बिगड़ गई । उड़ान के दौरान यात्री की तबीयत बिगड़ने से विमान में हलचल मच गई । क्रू परेशान हो उठा, जिसके बाद विमान में अनाउंसमेंट की गई और किसी डॉक्टर को आगे आने की अपील की। इसी फ्लाइट में केंद्रीय मंत्री डॉ. भागवत कराड भी यात्रा कर रहे थे। उन्होंने जैसे ही मरीज की परेशानी को देखा, दौड़कर उसके पास पहुंच गए।

निभाया डॉक्‍टर का फर्ज
दरअसल घटना इंडिगो विमान में घटी, जब उड़ान के दौरान एक यात्री बीमार पड़ गया । इसी विमान में केंद्रीय मंत्री डॉ. भागवत कराड भी सफर कर रहे थे। बीमार यात्री को तत्काल डॉक्टरी सहायता की जरूरत थी। विमान में इसक लिए अनाउंमेंट होने लगी, जिसके बाद डॉ. कराड दौड़कर उसके पास पहुंचे और इंजेक्शन दिया । उन्‍होंने मरीज यात्री को उचित डॉक्टरी सलाह भी दी। इंडिगो की ये ओर से केन्‍द्रीय मंत्री को धन्‍यवाद करते हुए ये जानकारी शेयर की गई है ।खुद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंडिगो के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री के काम की सराहना की । उन्होंने लिखा, दिल से डॉक्‍टर, हमेशा । मेरे सहयोगी द्वारा किया गया सराहनीय काम । पीएम मोदी के अलावा भी कई दूसरे मंत्री, केन्‍द्रीय मंत्रियों ने डॉकटर कराड की तारीफ कर ट्वीट किए हैं । जिनके जवाब में उन्‍होंने यही लिखा कि वो अपना फर्ज निभा रहे थे ।

चाइल्‍ड स्‍पेशलिस्‍ट हैं डॉक्‍टर कराड
केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. कराड बाल रोग विशेषज्ञ हैं, दरअसल केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री के कार्यालय की ओर से बताया गया कि यात्री ने ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण चक्कर आने की शिकायत की । इसकी जानकारी जैसे ही केंद्रीय मंत्री को मिली, वे उसके पास पहुंचे और उपचार किया। दरअसल, वह यात्री चक्कर आने के कारण सीट से गिर गया था। फ्लाइट में यात्री के बीमार होने की घटना के संबंध में केंद्रीय मंत्री ने भी बाद में जानकारी देते हुए कहा कि कि रोगी को बहुत पसीना आ रहा था और उसका ब्लड प्रेशर भी लो था। मैंने उसके कपड़े उतारे, उसके पैर ऊपर किए। उसकी छाती को रगड़ा और ग्लूकोज दिया। वह 30 मिनट के बाद बेहतर महसूस कर रहा था।

इंजेक्‍शन दिया, रोगी की जान बचाई
बीमार यात्री को केंद्रीय मंत्री ने पहले कुछ प्राथमिक चिकित्सा दी, इसके बाद विमान के आपातकालीन किट में उपलब्ध एक इंजेक्शन भी दिया । बीमार यात्री की उम्र करीब 40 साल बताई जा रही है, समय पर प्राथमिक उपचार मिलने के बाद वो बेहतर महसूस कर रहे थे। करीब 45 मिनट बाद जब फ्लाइट मुंबई में उतरी तो उस व्यक्ति को इलाज के लिए ले जाया गया। उड़ान के दौरान मरीज को मेडिकल सहायता देने के लिए इंडिगो एयरलाइंस ने भी केंद्रीय मंत्री की तारीफ की। एयरलाइंस की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया कि हम आपका हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।डॉ. कराड महाराष्ट्र से सांसद हैं और जुलाई 2021 में वित्त राज्य मंत्री के रूप में मोदी सरकार में वे शामिल हुए थे।