4 दिन जेल में बंद रहे ये मुर्गे, कोर्ट में हुई पेशी, तो जज ने दिया ये आदेश

Cock

ये पेशी व्यवहार न्यायालय न्यायधीश के सामने होनी थी, हालांकि कोर्ट में मुर्गो के भीतर लाने से रोक दिया गया।

New Delhi, Jan 19 : आपने अदालत में पेशी पर इंसानों को तो जाते खूब देखा होगा, लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक अनोखा मामला सामने आया है, यहां पर पुलिस ने कोर्ट के सामने दो आरोपियों के साथ दो मुर्गो को भी कोर्ट में पेश किया। आपको बता दें कि ये पेशी व्यवहार न्यायालय न्यायधीश के सामने होनी थी, हालांकि कोर्ट में मुर्गो के भीतर लाने से रोक दिया गया, जिसकी वजह से दोनों मुर्गो को कोर्ट के बाहर ही रखा गया।

क्या है मामला ?
बैतूल के आठनेर थाना क्षेत्र में रहने वाले दो शख्स पर आरोप था कि वो मुर्गो की लड़ाई कराकर जुआ खेला रहे थे। Chickent-in-Courtदोनों आरोपियों को रंगे हाथ पकड़ा गया था, साथ ही 2 मुर्गों को भी जब्त किया गया था, जिसके बाद दोनों आरोपियों के साथ-साथ दोनों मुर्गों को भी कोर्ट में पेश किया गया। जिसकी खूब चर्चा हो रही है।

आरोपी ने जुर्म कबूला
व्यवहार न्यायालय में आरोपी लक्ष्मण उइके और बापूराव इवने ने अपना जुर्म कबूल लिया है, उन्होने कोर्ट के सामने माना कि Courtवो मुर्गों की लड़ाई कराकर लोगों को जुआ खेलाते थे, कोर्ट ने दोनों आरोपियो पर पांच-पांच सौ रुपये का जुर्माना लगाया और पुलिस को उन्हें छोड़ देने का आदेश दिया, इसके साथ ही दोनों मुर्गों को भी आरोपियों के सुपुर्द कर दिया गया।

मुर्गे को कोर्ट से बाहर रखने का आदेश
एमपी पुलिस आरोपियों के साथ-साथ दोनों मुर्गों को भी कोर्ट में पेश कर रही थी, लेकिन व्यवहार न्यायलय में उन्हें कोर्ट के भीतर जाने नहीं दिया गया, MP Policeजिसके बाद पुलिस ने दोनों मुर्गों को कोर्ट के बाहर ही रखा। जब न्यायालय ने मामले की सुनवाई की, उसके बाद दोनों आरोपियों को उनके मुर्गे सुपुर्द कर दिये गये।

14 जनवरी को छापेमारी
बीते 14 जनवरी को एपी पुलिस को सूचना मिली थी, कि खैरी गांव में जुआ हो रहा है, जिसके बाद पुलिस वहां छापेमारी करने पहुंची, Baitul3तो पुलिस ने देखा कि मुर्गा लड़ाई के नाम पर जुआ करवाया जा रहा है, दो आरोपियों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया, दोनों वहां के लोगों से मुर्गे की लड़ाई पर दांव लगाने के लिये कह रहे थे।

2 मुर्गे भी जब्त
मध्य प्रदेश पुलिस ने 2 आरोपियों के साथ ही 2 मुर्गे भी जब्त किये, पुलिस ने मुर्गे के मालिक की तलाश की, Baitul2लेकिन पुलिस के डर की वजह से कोई भी उस पर अपना मालिकाना हक नहीं जता रहा था, लोगों को डर था कि कहीं पुलिस उन्हें भी जेल में ना डाल दें, जिसके बाद दोनों मुर्गों को पुलिस लेकर थाने चली आई और हवालात के गेट से बांध कर रखा।

पुलिसकर्मी ने की देखभाल
पुलिस ने दोनों मुर्गों को चार दिन तक हवालात की गेट से बांधकर रखा, इस दौरान पुलिसतकर्मियों ने ही इन मुर्गों की देखभाल की, MP Policeपुलिस वाले ने उन्हें अनाज खिलाने के साथ-साथ पानी भी पिलाया, ताकि वो ठीक रहे, चार दिन बाद अब उन्हें वापस से उनके मालिकों को सौंप दिया गया है।

कोर्ट ने मालिकों को सुपुर्द करने के दिये आदेश
एमपी पुलिस के मुताबिक आरोपियों को गुरुवार को कोर्ट के सामने पेश किया गया, जहां पर दोनों आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर गलती मान ली, Baitul1साथ ही उन्होने आगे से ऐसा ना करने की बात भी कही। कोर्ट ने दोनों आरोपियों पर पांच-पांच सौ रुपये का जुर्माना लगाया, साथ ही दोनों मुर्गों को आरोपियों के सुपुर्द करने का आदेश दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल
शिवराज सिंह चौहान के एमपी पुलिस की खूब चर्चा रही है, सोशल मीडिया पर लोग इस खबर पर चटकारे लेकर कमेंट कर रहे हैं, Baitulलोग इस खबर पर खूब अजब-गजब कमेंट कर रहे हैं, तो कोई एमपी पुलिस पर व्यंग्य कर रहा है। हालांकि कुछ लोग इसे पुलिस की जिम्मेदारी बताते हुए उनकी तारीफ भी कर रहे हैं।