IPL से पहले प्रिटी जिंटा के टीम के खिलाड़ी का धमाका, तोड़ा पाकिस्तानी गेंदबाज का विश्व रिकॉर्ड

Jadran

मुजीब उर रहमान जादरान ने सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, उन्होने मात्र 16 साल 325 दिन की उम्र में ऐसा कारनामा किया।

New Delhi, Feb 18 : अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान (जादरान) ने एक ही पारी में 5 विकेट लेकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है, शुक्रवार को जिम्बाब्बे के खिलाफ हुए एकदिवसीय मुकाबले में उन्होने 5 विकेट हासिल किये, इसके साथ ही वो दुनिया के सबसे कम उम्र के एक पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तानी गेंदबाज वकार यूनिस के नाम दर्ज था।

सबसे कम उम्र के गेंदबाज
आपको बता दें कि मुजीब उर रहमान जादरान ने सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, उन्होने मात्र 16 साल 325 दिन की उम्र में ऐसा कारनामा किया। Jadran1उनसे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस के नाम दर्ज था।

28 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने 1990 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 5 विकेट हासिल किये थे, तब उनकी उम्र करीब 18 साल थी, Jadran3यानी 28 सालों से ये विश्व रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज था, लेकिन अफगानिस्तान के इस युवा स्पिनर ने उनके रिकॉर्ड को धाराशायी कर दिया।

तीसरे नंबर पर हैं राशिद खान
सबसे कम उम्र के 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले नंबर पर मुजीब जादरान हैं, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के वकार यूनिस हैं, तो तीसरे नंबर पर राशिद खान हैं। Jadran4आपको बता दें कि राशिद खान ने पिछले साल ही आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में 6 विकेट हासिल किये थे, तब उनकी उम्र महज 18 साल थी। हालांकि वो वकार यूनिस का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये थे।

आईपीएल में बन चुके हैं करोड़पति
आईपीएल ऑक्शन 2018 में जादरान को प्रिटी जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा है, वो इस साल आईपीएल में अपना जौहर दिखाते नजर आ सकते हैं, Preity Zinta2आपको बता दें कि प्रिटी की टीम ने इस युवा गेंदबाज को 4 करोड़ की भारी-भरकम कीमत पर खरीदा है, संभव है कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी मौका दिया जा सकता है।

आईपीएल खेलने वाले तीसरे अफगान क्रिकेटर
मालूम हो कि आईपीएल ऑक्शन में बिकने वाले जारदान तीसरे अफगान क्रिकेटर हैं, उनसे पहले राशिद खान ( 9 करोड़) और मोहम्मद नबी ( 1 करोड़) की कीमत लेकर आईपीएल में बिक चुके हैं, Preity zinta1इस बार इस युवा क्रिकेटर से किंग्स इलेवन को काफी उम्मीदें हैं।

अफगानिस्तान-जिम्बाब्बे के बीच मुकाबला
आपको बता दें कि अफगानिस्तान और जिम्बाब्बे के बीच शारजाह में ये मुकाबला खेला जा रहा था, वनडे सीरीज के चौथे मैच में जिम्बाब्बे की टीम महज 134 रनों पर ऑलआउट हो गई, Cricket matchटॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्बे की टीम एक समय 100 रन पर 8 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन इरविन के 54 रनों की पारी की वजह से टीम 134 तक पहुंच गई।

शानदार प्रदर्शन
युवा अफगानी स्पिनर मुजीब जादरान ने अपने 10 ओवर के कोटे में 50 रन देकर 5 विकेट हासिल किये, उनके सामने कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं पा रहा था, Jadran5उनकी घूमती गेंदें बल्लेबाजों को खूब परेशान कर रही थी। जिम्बॉब्बे की तरफ से 3 ही बल्लेबाज सिर्फ दहाई का आंकड़ा छू सके।

एशिया कप में मचा चुका है खलबली
मुजीब ने हाल ही में हुए अंडर-17 एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया था, उन्होने इस टूर्नामेंट में 5 मैच में 20 विकेट हासिल किये थे। Jadran3तब से ही पूरे क्रिकेट जगत की निगाहें इस युवा ऑफ स्पिनर पर टिक गई थी। तब से ही कहा जा रहा था कि उन पर आईपीएल में भारी बोली लगेगी।