मुकेश अंबानी से ऐसे हुई थी नीता की शादी, एक शर्त पर हो गई थीं तैयार

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की लव स्‍टोरी भी किसी फिल्‍मी कहानी से कम नहीं, 32 सालों से साथ रह रहा ये कपल कई लोगों के लिए प्ररेणा से कम नहीं । पढि़ए इनकी ये फिल्‍मी कहानी ।

New Delhi, Jan 04 : मुकेश अंबानी, इस देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से टॉप पर हैं, उनके बिजनेस से लेकर उनके घर-परिवार तक की हर खबर सुर्खियों में रहती है । ऐसे में उनकी लव स्‍टोरी भी किसी से छुपी नहीं है । मुकेश अंबानी की पत्‍नी नीता अंबानी भी समाजसेवा और और अपने दूसरे कामों में व्‍यस्‍त रहती हैं । अंबानी परिवार की बहू बनने से पहले नीता एक मध्‍यम वर्गीय परिवार की बेटी थीं । अंबानी परिवार से कैसे उनका नाता जुड़ा, वैसे ये स्‍टोरी काफी दिलचस्‍प है ।

नीता थीं कोकिलाबेन की पसंद
मुकेश अंबानी के लिए नीता का चुनाव करने वालीं उनकी मां कोकिलाबेन अंबानी थीं । उन्‍होने नीता कारे एक डांस प्रोग्राम में देखा था । वो नीता की डांस परफॉर्मेंस देखकर बेहद खुश हो गई थीं । नीता उन्‍हें बेहद खूसूरत और सुशी लड़की लगी थीं । उन्‍होने मन ही मन ये फैसला कर लिया था कि अपने बेटे के लिए वो नीता को ही बहू के रूप में घर लाएंगे ।

शादी के लिए नीता ने रखी ये शर्त
नीता एक मध्‍यम वर्गीय परिवार से थीं । अपना खर्च चलाने के लिए वो किसी पर आश्रित नहीं थीं, नीता एक स्‍कूल में पढ़ाती थीं और उन्‍हें सैलरी के रूप में 800 रुपए मिलते थे । नीता को शादी के समय बस एक ही डर था कि कहीं उन्‍हें ये नौकरी ना छोड़नी पड़ जाए । नीता को बच्‍चों को पढ़ाने का बहुत शौक था । और वो अपने इस शौक को दम तोड़ते हुए नहीं देखना चाहती थीं ।

मुकेश के सामने रखी शर्त
शादी की बात जब आगे बढ़ी तो नीता ने हिम्‍मत करके अपनी ये शर्त मुकेश अंबानी को बता ही दी । उन्‍होने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि उन्‍होने मुकेश का साफ कह दिया था कि अगर शादी के बाद भी उन्हें स्कूल में पढ़ाने की इजाजत देते हैं तभी वो शादी के लिए हां करेंगी। मुकेश के हां कहने के बाद ही नीता ने शादी के लिए हामी भरी थी ।

मार्च 1985 में हुई शादी
1985 में मुकेश अंबानी और नीता एक दूसरे के हो गए । पूरे रीति रिवाजों के साथ दोनों शादी के बंधन में बंध गए । आज शादी के 33 साल बाद भी ये जोड़ा सुख पूर्वक साथ रहा है । अंबानी परिवार का ये कपल कई शादीशुदा जोड़ों के लिए प्ररेणा से कम नहीं । शादी के बाद भी नीता अपने उसी स्‍कूल में बच्‍चों को पढ़ाती रहीं ।

स्टूडेंट के पैरेंट्स हो गए थे हैरान
नीता अंबानी ने एक इंटरव्‍यू में एक मजेदार किस्‍स बताया । उन्‍होने कहा कि 1987 के वलर्ड कप के दौरान किसी स्‍टूडेंट के पैरेंट ने उन्‍हें वर्ल्‍ड मैच की टिकटें लाकर दी थीं, लेकिन उन्‍होने उसे लेने से इनकार कर दिया । लेकिन उसी मैच में परिवार के साथ पहुंची थीं और स्टेडियम के प्रेसिडेंट बॉक्स में वीआईपी सीट में बैठी थीं । स्टूडेंट के पेरेंट्स को जब नीता की असलियत पता चली तो वो हैरान रह गए ।

शादी के बाद बदल गई लाइफ
शादी के बाद नीता की लाइफ बदल गई, वो पहले ग्लैमरस लाइफ से पूरी तरह से दूर थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में वो ग्लैमर की दुनिया के करीब आ गई, फोर्ब्स मैगजीन्‍स ने नीता अंबानी को साल 2016 में एशिया के 50 पावरफुल बिजनेस वुमन की लिस्ट में टॉप पर जगह दी थी, वो अपने पति के बिजनेस में उनका हाथ बंटाती हैं।

फैमिली बिजनेस में शामिल हुईं नीता
नीता अंबानी को कुछ समय ये एहसास हो गया कि उनकी जरूरत उनके फैमिली बिजनेस को है । उन्‍होने स्‍कूल की जॉब छोड़ दी और परिवार के कारोबार को ज्‍वॉइन कर लिया । नीता आज सफल बिजनेस वुमैन हैं । आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्‍स की मालकिन होने के साथ नीता समाज सेवा भी करती हैं, वो कई एनजीओ चलाती हैं जो बच्‍चों की पढ़ाई से लेकर उनके पूर्ण विकास पर काम करता है ।

2003 में शूरू किया स्‍कूल
धीरू भाई इंटरनेशनल स्‍कूल का निर्माण 2003 में हुआ । इस स्‍कूल नीता अंबानी चलाती हैं । नीता अंबानी द्वारा चलाए जा रहे इस स्‍कूल मेंNita ambani3 भारत के सभी अमीरों के बच्‍चे पढ़ते हैं । यहां के छात्रों में आपको शाहरुख के बेटे से लेकर करिश्‍मा की बेटे तक दिख जाएंगे । सेलिब्रिटीज के अलावा यहां देश के दूसरे अमीर लोगों के बच्‍चे भी पढ़ने आते हैं ।