AED 2022 में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने की 2 गुरुओं की खास तारीफ, जानिये कौन हैं ये दोनों?

KELKAR

मुकेश अंबानी ने जिन दो गुरुओं का जिक्र किया, उनमें पहला नाम डॉ. रघुनाथ मशेलकर का और दूसरा डॉ. विजय केलकर का था।

New Delhi, Feb 23 : बुधवार को रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एशिया इकॉनमिक डायलॉग 2022 को संबोधित करते हुए कई अहम मुद्दों पर अपने विचार रखे, उन्होने ग्रीन एनर्जी से लेकर भारतीय अर्थव्यवस्था तक के बारे में बात की, इस दौरान उन्होने पुणे इंटरनेशनल सेंटर के दो गुरुओं के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में ये संस्थान प्रतिष्ठा की नई ऊंचाइयों को छुएगा।

दो गुरुओं का जिक्र
मुकेश अंबानी ने जिन दो गुरुओं का जिक्र किया, उनमें पहला नाम डॉ. रघुनाथ मशेलकर का और दूसरा डॉ. विजय केलकर का था, रिलायंस के चेयरमैन ने कहा कि इन दोनों शख्सियतों ने जिस विजन और एक्शन के साथ नेतृत्व किया है, उसके लिये वो दोनों का सम्मान और प्रशंसा करते हैं, परंतु क्या आप जानते है, ये दोनों शख्स हैं कौन और क्यों मुकेश अंबानी ने इनकी तारीफ की।

डॉ. रघुनाथ मशेलकर
रघुनाथ अनंत मशेलकर को रमेश मशेलकर के नाम से भी जाना जाता है, उनका जन्म गोवा के मशेल गांव में 1 जनवरी 1943 को हुआ, बड़े होकर उन्हें एक बड़े कैमिकल इंजीनियर के तौर पर पहचान मिली, वो काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल रह चुके हैं, वो 2004-2006 के दौरान नेशनल इंडियन साइंस एकेडमी के प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर चुके हैं, इन संस्थाओं के अलावा वो इंस्टीट्यूशन ऑफ केमिकल इंजीनियरिंग (2007) के अध्यक्ष, 2007 से 18 तक ग्लोबल रिसर्च एलायंस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें केमिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिये पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

डॉ. विजय केलकर
डॉ. विजय केलकर का जन्म 15 मई 1942 को हुआ था, वो एक नामी भारतीय अर्थशास्त्री हैं, वो फिलहाल फोरम ऑफ फेडरेशन, ओटावा एंड इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन, नईदिल्ली के चेयरमैन और जनवाणी के अध्यक्ष हैं, इससे पहले 2002 से 2004 तक वित्त मंत्री के सलाहकार थे, जनवरी 2010 तक वित्त आयोग के अध्यक्ष भी थे, भारत में हुए आर्थिक सुधारों में उनकी बड़ी भूमिका मानी जाती है।