एक ऐसा भी मुस्लिम देश है जहां नोट पर छपे हैं गणेश तो वहीं सेना के मैस्‍कॉट हनुमान हैं

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है । लेकिन शायद ही लोग ये जानते हैं कि इस देश में चौथी सबसे बड़ी हिंदू जनसंख्या है । इसके अलावा भी इस देश में बहुत कुछ ऐसा है जो हिंदुत्‍व की गरिमा को और बढ़ाता है ।

New Delhi, Sep 07 : नेपाल, बांग्लादेश के बाद इंडोनेशिया ही एक ऐसा देश है जहां दुनिया के चौथी सबसे बड़ी हिंदू जनसंख्‍या है । इंडोनेशिया में कुल 17000 द्वीप हैं । ये 300 ज्वालामुखी वाला देश है । इस देश में महाभारत और भगवत गीता लोगों के बीच इतनी जानी जाती है कि इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में कृष्णोपेडसाम नाम से भगवान श्रीकृष्ण की एक मूर्ति है । इसमें कृष्ण, अर्जुन के साथ एक रथ पर सवार दिखाई देते हैं ।

नोट पर हैं गणेश जी क्यों छापी गई गणेश की तस्वीर
इंडोनेशिया की करंसी भारत की ही तरह है, यहां इसे रूपियाह कहते हैं । खास बात ये कि एक मुस्लिम देश होने के बावजूद यहां के करंसी नोट पर गणेश जी की तस्‍वीर छापी गई है । बावजूद इसके कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म से है और सिर्फ 3 फीसदी ही हिन्दू आबादी है । गणेश जी के नोट पर होने का कारण है लोगों की मान्‍यता कि इससे वहां की अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाती है ।

पूजे जाते हैं गणेश
जानकारों के अनुसार भगवान गणेश को इस देश में शिक्षा, कला और विज्ञान के भगवान माना गया है । इंडोनेशिया में 20 हजार का नोट चलता है इस पर भगवान गणेश की तस्वीर और इसके पीछे क्लासरूम की फोटो है । जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स भी नजर आ रहे हैं । इंडोनेशिया के नोट पर वहां के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है । देवांत्रा को इंडोनेशिया में आजादी का नायक माना जाता है
डूब गई थी इकॉनमी
कुछ साल पहले इंडोनेशिया की आर्थिक स्थिति चौपट हो गई थी । बहुत मेहनत के बाद वहां सुधार शुरू हुआ और अर्थव्यवस्था संभली । इस दौरान वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत सोच विचार कर 20,000 का एक नया नोट निकाला । इस नोट में भगवान गणेश की तस्वीर छापी गई । जिसके बाद से वहां अर्थव्‍यवस्‍था में मजबूती आई है ।

यहां होता है रामायण और महाभारत का मंचन
इंडोनेशिया में कई सालों से रामायण और महाभारत पर बेस्‍ड शो आयोजित किए जाते हैं । इन दोनों महाकाव्‍यों को व्यांग कुलित और व्यांग वॉन्ग के नाम से जाना जाता है । हर वर्ष यहां रामायण का भी मंचन किया जाता है । यहां लोगों के बीच में ये कैरेकटर खासे लोकप्रिय हैं ।

आर्मी के मैस्कॉट हैं हनुमान
इस देश में भगवान गणेश ही नहीं, बल्कि आर्मी के मैस्कॉट भी भगवान हनुमान जी हैं । यहां कृष्‍ण और अर्जुन ही नहीं बल्कि प्रमुख स्‍थल पर घटोत्कच की प्रतिमा भी स्थापित है । इसके साथ ही यहां की एक एयरलाइंस का नाम गरुड़ एयरलाइंस है । देश के एक नेशनल बैंक का नाम कुबेर बैंक रखा गया है । देश में एक राज्‍य है जावा जहां सिरायू नदी का नाम अयोध्या की सरयू नदी के नाम पर रखा गया है ।