बिहार- सबसे बड़े मंदिर के लिये मुस्लिम परिवार ने दान किया करोड़ों की जमीन, पूर्व IPS ने कही बड़ी बात

temple

पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को बताया कि जमीन इश्तियाक अहमद खान ने दान में दी है, जो गुवाहाटी में रहने वाले पूर्वी चंपारण के एक व्यापारी हैं।

New Delhi, Mar 22 : देश में सांप्रदायिक सौहार्द की एक मिसाल पेश करते हुए बिहार के एक मुस्लिम परिवार ने पूर्वी चंपारण जिले के कैथवलिया इलाके में बनने वाले दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर विराट रामायण मंदिर के लिये करीब 2.5 करोड़ रुपये की जमीन दान में दी है।

मुस्लिम परिवार ने किया दान
पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को बताया कि जमीन इश्तियाक अहमद खान ने दान में दी है, जो गुवाहाटी में रहने वाले पूर्वी चंपारण के एक व्यापारी हैं, पूर्व आईपीएस अधिकारी किशोर कुणाल ने बताया कि उन्होने हाल ही में पूर्वी चंपारण के केसरिया सब-डिवीजन के रजिस्ट्रार ऑफिस में मंदिर निर्माण के लिये अपने परिवार से संबंघित भूमि की दान से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी की है।

सामाजिक समरसता का उदाहरण
आईपीएस किशोर कुणाल ने कहा कि इश्तियाक अहमद खान और उनके परिवार का ये दान दो समुदायों के बीच सामाजिक समरसता और भाईचारे का एक बेहतरीन उदाहरण है, उन्होने कहा कि मुसलमानों की मदद के बिना इस परियोजना को साकार करना मुश्किल होता।

मंदिर निर्माण के लिये मिल चुकी है 125 एकड़ जमीन
उन्होने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट को अब तक इस मंदिर के निर्माण के लिये 125 एकड़ जमीन मिली है, ट्रस्ट को जल्द ही क्षेत्र में 25 एकड़ और जमीन मिल जाएगी। बताया जाता है कि विराट रामायण मंदिर कंबोडिया में विश्व प्रसिद्ध 12वीं शताब्दी के अंकोरवाट परिसर से भी ऊंचा होगा, जो 215 फीट ऊंचा है, पूर्वी चंपारण के परिसर में ऊंचे शिखरों वाले 18 मंदिर होंगे, और इसके शिव पुराण में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग होगा, इसके निर्माण की लागत करीब 500 करोड़ आंकी गई है, ट्रस्ट इस संदर्भ में नये संसद भवन के निर्माण में लगे विशेषज्ञं से भी जल्द ही सलाह-मशविरा करेगा।