बदल गये क्रिकेट में कई नियम, अश्विन ने बटलर को जिस तरीके से आउट किया था, उस पर भी बड़ा फैसला

ashwin buttler

आधुनिक क्रिकेट को और भी बेहतर बनाने तथा पारदर्शिता लाने के लिये फैसला लिया है, जिसमें मांकडिंग आउट, लार के इस्तेमाल, वाइड बॉल तथा डेड बॉल समेत कई नियमों में सुधार किया गया है।

New Delhi, Mar 09 : क्रिकेट कानूनों की संरक्षक संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने क्रिकेट के कुछ नियमों में संशोधन किया है, उसने आधुनिक क्रिकेट को और भी बेहतर बनाने तथा पारदर्शिता लाने के लिये फैसला लिया है, जिसमें मांकडिंग आउट, लार के इस्तेमाल, वाइड बॉल तथा डेड बॉल समेत कई नियमों में सुधार किया गया है, एमसीसी के अनुसार ये सभी नियम इसी साल 1 अक्टूबर से लागू होंगे।

मांकडिंग को लेकर विवाद
माकडिंग को लेकर आईपीएल 2019 में विवाद हो गया था, किंग्स इलेवन पंजाब के तत्कालीन कप्तान आर अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड़ करने का विवाद सुर्खियों में रहा था, अब नियमों में संशोधन के बाद किसी तरह के विवाद की गुंजाइश नहीं रह गई है, एमसीसी ने माकडिंग आउट को वैध ठहराया है।
रिप्लेसमेंट पर ये नियम
रिप्लेसमेंट को लेकर लॉ 1.3 बनाया है, जिसके अनुसार जिस खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा रहा है, उसके ही रुप में रिप्लेसमेंट होना चाहिये, रिप्लेसमेंट के तहत यदि खिलाड़ी अपनी बल्लेबाजी कर चुका है, तो मैदान पर उसकी जगह आने वाला खिलाड़ी उस पारी में बल्लेबाजी नहीं कर सकेगा। यदि खिलाड़ी पर कोई पेनल्टी, सस्पेंसंस, या वॉर्निंग लागू है, तो उसकी जगह आने वाले खिलाड़ी पर भी ये सब लागू रहेंगे।

कैच आउट के बाद नये बल्लेबाज के नियम
ये नियम ट्रायल के तौर पर इंग्लैंड में शुरु हुए द हंड्रेड टूर्नामेंट में भी लागू किये थे, लॉ 18.11 के अनुसार यदि खिलाड़ी क्लीन बोल्ड, स्टंप्ड, बॉल को दो बार मारने, एलबीडब्लयू, हिट विकेट या कैच आउट होता है, तो नया बल्लेबाज उसी स्ट्राइक पर जाएगा, जहां आउट होने वाला बल्लेबाज था, (ओवर खत्म होने की स्थिति में स्ट्राइक चेंज होगी।)
डेड बॉल
यदि खेल के दौरान मैदान पर किसी बाहरी व्यक्ति, जानवर या किसी भी अन्य चीज के द्वारा रुकावट आती है, या पिच को नुकसान होता है, तो अंपायर फैसला लेते हुए डेड बॉल करार दे सकते हैं।

लॉ 22.1 वाइड बॉल
आज के आधुनिक खेल में बल्लेबाज क्रीज पर हर तरफ घूमते हुए शॉट खेलता है, ये कई बार गलत भी माना जाता है, क्योंकि गेंदबाज बल्लेबाज के पास ही डिलीवरी करता है, लेकिन आखिरी समय पर वाइड गेंद करार दी जाती है, ऐसे में कुछ संशोधन किया गया है, यदि गेंद बल्लेबाज के पास से गुजरती है, तो वो उसे खेलने में सक्षम होता है, तो अंपायर इसे सही गेंद मान सकता है, यदि बल्लेबाज खेलने में सक्षम नहीं होता है, तो वाइड करार दी जा सकती है।
बल्लेबाज किस बॉल को खेल सकता है
यदि गेंद पिच से बाहर गिरती है, तो नया नियम 25.8 बल्लेबाज को गेंद खेलने की परमिशन देता है, जब तक बल्लेबाज या उसका बल्ले का कुछ हिस्सा पिच के अंदर रहता है, यदि बल्लेबाज इससे आगे निकल जाता है, तो अंपायर इसे डेड बॉल करार देगा, यदि कोई गेंद बल्लेबाज को पिच छोड़ने पर मजबूर करती है, तो उसे नोबॉल करार दिया जाएगा।

लॉ 27.4 तथा 28.6- फील्डर की गलती
फील्डिंग टीम का कोई सदस्य गलत तरीके से मूवमेंट करता दिखाई देता है, तो बल्लेबाज साइड को पेनल्टी के तौर पर 5 रन दिये जाएंगे, पहले इस मामले में डेड बॉल दिया जाता था, ऐसे में यदि बल्लेबाज अच्छा शॉट मारता था, तो वो रन नहीं माने जाते थे, ऐसे में बल्लेबाजों की शिकायत होती थी, अब ऐसा नहीं होगा।
लॉ 38.3- मांकडिंग आउट
इस नियम को 41 (अनफेयर प्ले) से 38 (रन आउट) में शिफ्ट कर दिया गया है, इसके अनुसार यदि गेंदबाज के बॉल डालने से ठीक पहले नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज से बाहर निकलता है, गेंदबाज स्टंम्प्स पर गेंद थ्रो करते हुए आउट करता है, तो नॉन स्ट्राइकर को रन आउट करार दिया जाएगा, पहले ये रन आउट कैटेगरी में नहीं था, यदि इस तरह के रन आउट में अपील नहीं की जाती है, तो अंपायर इसे डेड बॉल करार दे सकते हैं, ये गेंद भी ओवर नहीं काउंट की जाएगी।

लॉ 41.3- लार का इस्तेमाल
कोरोना काल में क्रिकेट को फिर से शुरु करने के लिये लार के इस्तेमाल पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगाया गया था, अब आईसीसी ने ये पाया है कि लार के इस्तेमाल के बगैर भी गेंदबाज पसीने के इस्तेमाल से गेंद को स्विंग और सीम कराने में सक्षम हैं, ये पहले जैसा ही कारगर है, ऐसे में लार के इस्तेमाल पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
क्या है मांकडिंग
मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आये, तो उसे रन आउट करने को मांकडिंग कहते हैं, पूर्व भारतीय स्पिनर वीनू मांकड़ के नाम पर इसका नाम पड़ा है, मांकड़ ने 1947 में इसी तरीके से ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन को आउट किया था।

https://youtu.be/kmYU_W66L6k