रेलवे स्टेशन पर खुला पार्सल, तो सन्न रह गये लोग, इतना पैसा देख फटी रह गई आंखें

सारे नोट पचास और दस रुपये के कैरेंसी में है, सारा पैसा फिलहाल जांच करने वाली टीम कस्टम विभाग ने जब्त कर लिया।

New Delhi, Aug 01 : नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलवे पार्सल के जरिये भारतीय कैरेंसी की तस्करी का मामला सामने आया है। आपको बता दें कि सियालदह से नई दिल्ली पहुंची दुरंतो एक्सप्रेस के पार्सल से दिल्ली पहुंचाये गये 8 बैगों को खोलकर जब जांच की गई, तो उसमें से करीब 24.60 लाख रुपये के भारतीय कैरेंसी बरामद हुए है, ये सभी नोट 50 और 100 रुपये के नोटों में है।

नये नोट हैं
आपको बता दें कि ये सारा पैसा नये नोटों में है, ये पैसा किसने भेजा है, दिल्ली में इसे कहां पहुंचाना था, या यहां से कहीं और ले जाना जाना, पुलिस टीम मामले की जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि ये सभी नोट 10 रुपये और 50 रुपये के नये नोटों में है। जो हाल ही में बाजार में उतारा गया है। इतनी संख्या में एक साथ नोट होने से तस्करी की संभावना जताई जा रही है।

कैले खुला मामला ?
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के निर्देशक संदीप गहलोत के पास मंगलवार को दोपहर करीब 12.30 बजे कस्टम विभाग के अधिकारी पहुंचे, उन अधिकारियों ने बताया, कि उनके पास सूचना है कि सियालदह-नईदिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस में बड़े पैमाने पर भारतीय कैरेंसी तस्करी कर लाया जा रहा है, जिसके बाद इन रुपयों की बरामदगी के लिये विशेष टीम बनाई गई। इस टीम में रेलवे और कस्टम विभाग कुछ कर्मचारियों को शामिल किया गया ।

हैरान रह गये जांच अधिकारी
सियालदह-नईदिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस करीब 1.30 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर आठ पर पहुंची, जिसके बाद ट्रेन का एसएलआर (जो डिब्बा जिसमें रेलवे में बुक किया गया सामान रखा जाता है) खुलवा कर सामान उतरवाया गया, इन्हीं सामान में से संदेह के आधार पर आठ बैग खोले गये, इन बैगों को जब खोलना शुरु किया, तो उनमें से एक-एक कर नोटों की गड्डियां निकलनी शुरु हो गई, ये सारे नोट बिल्कुल नये हैं, ऐसा लग रहा है, छपाई के बाद सीधे तस्करों के पास ही पहुंच गये हैं।

कस्टम विभाग ने किया जब्त
सारे नोट पचास और दस रुपये के कैरेंसी में है, सारा पैसा फिलहाल जांच करने वाली टीम कस्टम विभाग ने जब्त कर लिया, जांच टीम के अधिकारियों को संदेह है कि पूर्वोत्तर से आने वाली और कुछ ट्रेनों से इस तरह पैसा एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है, ऐसे में संभव है कि जल्द ही कुछ और ट्रेनों की जांच की जा सकती है।

रेलवे पार्सल से तस्करी
आपको बता दें कि रेलवे के पार्सल के नियमों के अनुसार जो शख्स पार्सल बुक कराता है, पैक किये गये डिब्बे के अंदर क्या सामान रखा है, इसकी घोषणा बुक करने वाला शख्स ही करता है। रेलवे कर्मचारी कभी-कभी संदेह के आधार पर ही इस बात की जांच करते हैं, कि पार्सल के अंदर वही सामान है, जिसकी शख्स ने घोषणा की है। इसी नियम का फायदा उठाकर तस्कर रेलवे में पार्सल बुक करा कर नोटों की तस्करी कर रहे थे।