‘दीवार’ में अमिताभ की मां निरूपा रॉय के असल बेटों में खिंची प्रॉपर्टी की दीवार, आपस में की मारपीट

Nirupa-Roy

निरुपा रॉय के छोटे बेटे किरण ने उन्हें देर रात फोन कर बताया कि उनके बड़े भाई योगेश ने नशे में धुत होकर उनसे और उनकी पत्नी के साथ बदसलूकी की।

New Delhi, Jan 11 : ब्लॉकबस्टर फिल्म दीवार में महानायक अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की मां का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस निरुपा रॉय के बेटों के बीच घर को लेकर चल रहा विवाद बढता ही जा रहा है, मुंबई के मालाबार पुलिस खाने के अधिकारी ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को जानकारी दी, कि निरुपा रॉय के छोटे बेटे किरण ने उन्हें देर रात फोन कर बताया कि उनके बड़े भाई योगेश ने नशे में धुत होकर उनसे और उनकी पत्नी के साथ बदसलूकी की और मारपीट करने की भी कोशिश की।

छोटे बेटे मे लगाया आरोप
निरुपा रॉय के छोटे बेटे किरण ने अपने बड़े भाई योगेश पर आरोप लगाया है कि वो घर के उस हिस्से में पहुंच गये, जहां किरण अपने फैमिली के साथ रहते हैं, Nirupa Roy Sonवो नशे में धुत थे और पहले उन्होने खिड़की के शीशे तोड़े, फिर गाली-गलौच करने लगे। किरण के आरोप के मुताबिक योगेश नशे की वजह से आपे से बाहर हो गये थे, उन्होने उनकी पत्नी को धक्का भी दिया, इतना ही नहीं अगर मैं अपने बीवी-बच्चों के साथ खुद को कमरे में बंद ना करता, तो हो सकता था कि वो मुझे और ज्यादा नुकसान पहुंचाते।

बड़े भाई ने आरोपों को बताया झूठ
दूसरी ओर योगेश ने छोटे भाई द्वारा लगाये गये सभी आरोपों को गलत बताया है, उन्होने कहा कि उल्टा छोटे भाई ने ही उन्हें मैसेज भेजकर चिढाया था, Nirupa Roy15किरण पूरे घर की लाइटें और एसी इसलिये ऑन रखते हैं, क्योंकि मैं पूरा बिजली का बिल चुकाता हूं, इसके साथ ही योगेश ने उनकी पत्नी को धक्का देने की भी बात को बिल्कुल झूठ बताया, और कहा कि वो सिर्फ और सिर्फ झूठ बोलता है।

निरुपा रॉय ने 10 लाख रुपये में खरीदा था ये घर
जिस घर को लेकर दोनों बेटों में विवाद हो रहा है, वो नेपियन सी रोड पर स्थित एंबेसी अपार्टमेंट है, इस घर को बॉलीवुड की पूर्व एक्ट्रेस निरुपा रॉय ने साल 1963 में 10 लाख रुपये में खरीदा था, Nirupa Roy1फिलहाल इस घर की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। इस घर में कुल 4 बेडरुम है, जिसमें दोनों बेटे के हिस्से में दो-दो बेडरुम है।

घर का एरिया
मुंबई के नेपियन सी रोड स्थित एंबेसी अपार्टमेंट में चार बेडरुम है, ये पूरा घर करीब तीन हजार स्क्वेयर फीट में बना हुआ है, Nirupa Roy Houseइसके अलावा घर के साथ ही गार्डन भी है, जो घर का हिस्सा है, गार्डन करीब 8 हजार स्क्वेयर फीट में फैला हुआ है। दोनों भाई आये दिन इस घर को लेकर झगड़ा करते रहते हैं। दोनों एक-दूसरे पर हड़पने का आरोप लगाते हैं।

पिता की मौत के बाद बढा विवाद
साल 2004 में इस घर की मालकिन निरुपा रॉय की मौत हुई, जिसके बाद इस प्रॉपर्टी के मालिक उनके पति कमल रॉय बन गये, Nirupa Roy12फिर बाद में नवंबर 2015 में उनकी भी मौत हो गई, जिसके बाद से दोनों भाइयों के बीच प्रॉपर्टी का विवाद गहरा गया है। दोनों इस पर हक जताते हैं, लेकिन एक साथ रहने में आये दिन खिट-पिट करते रहते हैं।

छोटे भाई ने दी कोर्ट में अर्जी
छोटे भाई किरण ने साल 2016 में कोर्ट में अर्जी दी थी कि घर का मालिकाना हक पाने के लिये उनके बड़े भाई योगेश उन्हें डरा-धमका रहे हैं, Nirupa Roy2इतना ही नहीं इस याचिका में उन्होने योगेश और उनकी फैमिली को घर के उस हिस्से में आने-जाने के लिये रोक लगाने की भी डिमांड की, जिसमें वो और उनका परिवार रहता है।

प्रॉपर्टी हड़पने का आरोप
किरण का आरोप है कि उनके बड़े भाई योगेश के मन में लालच आ गया है, वो जबरदस्ती पूरी प्रॉपर्टी हड़पना चाहते हैं, जब तक मां-बाप जिंदा थे, Nirupa Roy13तब तक योगेश ने या उनके परिवार ने कभी भी उनके साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया, मैं उनसे परेशान रहती थी, यही वजह है कि उन्हें प्रॉपर्टी में बराबर का हिस्सेदार नहीं बनाया गया। किरण के अनुसार मां की मौत के बाद मैने ही पिता की देखभाल की, उनकी इच्छा थी कि मैं ही उनके बेडरुम में रहूं, इसके लिये बकायदा उन्होने मेरे बड़े भाई और परिवार को साफ-साफ निर्देश भी दे दिया था।

इन फिल्मों में काम कर चुकी हैं निरुपा रॉय
बॉलीवुड की पूर्व एक्ट्रेस निरुपा रॉय कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकी है, अगर उनकी यादगार फिल्मों की बात करें तो प्रतिकार (साल 1991), Nirupa Roy14दो वक्त की रोटी (साल 1988), गंगा जमुना सरस्वती (साल 1988), अंगारे (साल 1986), मर्द (साल 1985), चोर पुलिस (साल 1983), तीसरी आंख (साल 1982), क्रांति (साल 1981), सुहाग (साल 1979), मुकद्दर का सिकंदर (साल 1978), अमर अकबर एंथोनी (साल 1977), दीवार (साल 1975), रोटी (साल 1974), टैक्सी ड्राइवर (साल 1973), छोटी बहू (साल 1971) और पूरब और पश्चिम (साल 1970) शामिल है।