नीतीश ने गुजरात सीएम से की बात, कांग्रेस के इशारे पर उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमले

बिहारी अप्रवासी मजदूरों पर हुए हमले और उनके वापस घर लौटने के मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएम नीतीश कुमार ने गुजरात के मुख्य मंत्री से बात की।

New Delhi, Oct 08 : गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले हो रहे हैं, जिसके बाद वहां काम करने वाले कई यूपी, बिहार और झारखंड के मजदूर घर वापस लौट रहे हैं। इन हमलों को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गुजरात सीएम विजय रुपाणी से फोन पर बात की है। वहीं गुजरात के होम मिनिस्टर प्रदीप जडेजा भी मामले पर सरकार का पक्ष रखने के लिये सामने आये हैं, उन्होने कहा कि कुछ लोग जो चुनावों में जीत नहीं पाए, वो हिंसा फैलाने का काम कर रहे हैं।

नीतीश कुमार ने किया फोन
बिहारी अप्रवासी मजदूरों पर हुए हमले और उनके वापस घर लौटने के मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएम नीतीश कुमार ने गुजरात के मुख्य मंत्री से बात की। सुशासन बाबू ने कहा कि मैंने रविवार को गुजरात के सीएम से बात की है, हम अभी भी उनके संपर्क में हैं, हालात पर पूरी तरह से नजर बनाये हुए हैं, जिन लोगों ने भी हमले किये हैं, उन्हें सजा मिलनी चाहिये, किसी के साथ भी किसी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिये।

चुनाव हारने के बाद करवाये हमले
गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप जडेजा ने गुजरात सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि मामले को लेकर सरकार गंभीर है, गिरफ्तार किये गये लोगों की जांच जारी है। अब तक 450 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, प्रदेश के डीजीपी खुद पूरी स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं। एसपी, डीएम के साथ भी लगातार बातचीत जारी है, पुलिस को भी सभी इलाकों में गश्त बढा देने के लिये कहा गया है, गृह मंत्री ने कहा कि गुजरात के लोगों ने जिन्हें नकारा है, वो किसी भी हद तक जा सकते हैं।

प्रदेश में सुरक्षा का भरोसा
प्रदीप जडेजा ने गुजरात छोड़कर वापस लौट रहे उत्तर भारतीयों से अपील की है, कि वो ना जाएं, वो उन पर भरोसा रखे। हम हालात पर नजर बनाये हुए हैं, राज्य के हर जिले में एसपी खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं, हमारा कमिटमेंट है कि गुजरात के गुजरात के अंदर हम किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे, इसलिये आप गुजरात मत छोड़िये, आपकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है, हम आपको हर हालात में सुरक्षा मुहैया कराएंगे।

कैसे शुरु हुआ मामला ?
बीते 28 दिसंबर को एक बच्ची के साथ कथित रुप से बलात्कार करने के आरोप में बिहार के युवक को गिरफ्तार किया गया, इसके बाद से गैर-गुजराती लोगों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया के जरिये नफरती संदेश फैलाये जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हिंसा के डर से यूपी बिहार समेत अन्य सूबे से काम करने गुजरात आये लोग भारी संख्या में अपने गृह प्रदेश की ओर लौट रहे हैं। बताया जा रहा है कि गुजरात के 6 जिले ज्यादा प्रभावित हैं, जहां से लोग अपने घरों की ओर आ रहे हैं।