झारखंड- पुलिया के नीचे से मिले 100 किलो पुराने नोट, पैसा देख हर कोई हैरान

Old notes

झारखंड : इन बोरियों में पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट भरे पड़े हैं, इन नोटों को पहले किसी मशीन से काट कर टुकड़े-टुकड़े कर दिये गये हैं।

New Delhi, Dec 30 : झारखंड के जमशेदपुर के गांव दिनाई में एक पुलिया के पास तीन बोरी मिली है, जिसमें पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट भरे पड़े हैं, आपको बता दें कि इन तीन बोरियों का वजन करीब 100 किलो है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन तीनों बोरी में करीब पांच करोड़ रुपये के नोट थे, जिसे किसी ने पहले मशीन से टुकड़े-टुकड़े कर दिये, फिर पुलिया के किनारे लाकर ठिकाने लगा दिया।

कहां का है मामला ?
झारखंड के जमशेदपुर के सरायकेला-खरसावां जिले में चौका थाना क्षेत्र पड़ता है, नेशनल हाइवे-33 के किनारे बसा है दिनाई गांव, इसी गांव में एक पुलिया पड़ती है, Old notes1इसी के नीचे किसी ने तीन बोरियों में पुराने नोटों को भरकर यहां फेंक दिया है, जैसे ही ये खबर मीडिया में आई, आग की तरह फैल गई।

बच्चों ने देखे पैसे
आपको बता दें कि इस पुलिया के नीचे गड्ढा है, जहां पर कुछ पानी जमा है, गुरुवार शाम करीब 4 बजे गांव के ही कुछ बच्चे इस गड्ढे में मछली मार रहे थे, Old notes2इन्हीं बच्चों ने सबसे पहले इन तीन बोरियों को देखी, बच्चें इन बोरियों पर खेलने लगे, उनके खेलने की वजह से ये बोरी फट गई, जिसकी वजह से नोट बाहर निकलने लगे।

पुलिस को दी गई सूचना
बच्चों ने अपने घर वालों को ये बात बताई, जिसके बाद स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी, स्थानीय चौका थाना पुलिस के एएसआई मौके पर पहुंचे और तुरंत तीनों नोटों से भरी बोरी को जब्त कर लिया, Jharkhand Policeझारखंड पुलिस के अनुसार मामले की जांच की जा रही है, गांव वाले से भी पूछताछ की जा रही है।

मशीन से नोट के कर दिये टुकड़े
इन बोरियों में पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट भरे पड़े हैं, आपको बता दें कि इन नोटों को पहले किसी मशीन से काट कर टुकड़े-टुकड़े कर दिये गये हैं, rupee noteफिर इन्हें प्लास्टिक की बोरी में डालकर पुलिया के नीचे बने गड्ढे में ठिकाने लगा दिया गया था, हालांकि इन रुपयों का मालिक कौन है, इसके बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिली है।

थाना प्रभारी ने क्या कहा ?
स्थानीय थाना प्रभारी ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि तीन बोरों में एक हजार और पांच सौ के पुराने नोट बरामद किये गये हैं, ये सारे नोट सड़ी-गली अवस्था है,Old notes4 इसे देखकर कहा जा सकता है कि नोट को पहले किसी मशीन से काटा गया है, फिर बोरी में डालकर यहां फेंका गया है, पुलिस को आशंका है कि संभवतः कुछ महीने पहले पैसे फेंके गये हैं, तभी ये पूरी तरह से गल चुके हैं।

मामले की जांच के आदेश
सरायकेला-खरसावां जिले के एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि सारे नोट इतने गल चुके हैं कि इन्हें गिनना संभव नहीं है, हमने मामले के जांच के आदेश दे दिये हैं, oldnotesजल्द ही इस पर रिपोर्ट आ जाएगी, एसपी ने ये संभावना जताई कि ये किसी इंसान का कालाधन होगा, जो नोटबंदी से परेशान होकर यहां फेंक गया।

पहले भी मिले हैं पुराने नोट
ऐसा नहीं है कि इस इलाके में नोट मिलने का ये पहला मामला है, इससे पहले जमशेदपुर के सोनारी थाना क्षेत्र स्थित संगम विहार के पास भी करीब साढे 19 लाख रुपये के पुराने नोट मिले थे, Old notes3इससे पहले नवंबर 2016 में कदमा मेन रोड पर झाड़ी से लाखों रुपये के पुराने नोट मिले थे, दोनों स्थानों से बरामद नोट टुकड़े में ही मिले थे, हालांकि पुराने नोट फेंकने वालों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

नोटबंदी से परेशान
नवंबर 2016 में पीएम मोदी ने अचानक 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान कर दिया, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, Old Old notes2हालांकि कहा ये जा रहा है कि नोटबंदी के बाद करीब 99 फीसदी कैरेंसी आरबीआई के पास वापस लौट आया, जिसके बाद विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर इस मामले को लेकर हमलावर है।