इनको कहते हैं मूंगफली का राजा, आधी दुनिया इन्हीं के पीनट्स खाती है

peanuts king

इनको मूंगफली का राजा कहा जाता है, इनके खेतों में पैदा हुई मूंगफली को आधी दुनिया खाती है, 70 देशों में कारोबार है, 8 खरब का रेवेन्यू है, और ये हिंदुस्तानी हैं।

New Delhi, Feb 11: हिंदुस्तानियों का जलवा दुनिया के कई देशों में देखने को मिला है, हमारे देश के लोग दुनिया के कई देशों में फैले हुए हैं, वहां पर वो अपनी काबिलियत के दम पर राज कर रहे हैं, चाहे एमएनसी हों या फिर खुद का कारोबार , भारतीय हर जगह आगे हैं, आज ऐसे ही एक शख्स की कहानी बताने वाले हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर अलग ही मुकाम हासिल किया है, आज की तारीख में इनको लोग पीनट्स किंग कहते हैं, यानि मूंगफली का राजा, जिसकी मूंगफली आधी दुनिया ने खाई है। अमृतसर का मुंडा किस तरह से अर्जेंटीना में पीनट किंग बना , चलिए आपको बताते हैं।

अर्जेंटीना में सरदार जी का जलवा
पुरानी कहावत है कि सरदार जहां भी जाते हैं वो अपना असर दिखाते हैं, अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर वो राज करते हैं। ये कहानी भी ऐसे ही एक सरदार की है, जिसने अपनी लगन से दुनिया को दिखाया कि हिंदुस्तानी क्या कर सकते हैं। अर्जेंटीना में सरदार सिमरपाल सिंह को पीनट्स किंग कहा जाता है। वो मूंगफली, सोया, मक्का और चावल की खेती करते हैं।

दूसरी सबसे बड़ी कंपनी
सिमरपाल सिंह अर्जेंटीना में रहते हैं, उनको मूंगफली का राजा अगर कहा जाता है तो इसका कारण ये है कि उनकी मूंगफली आधी दुनिया ने खाई है, उनकी सिंगापुर बेस्ड कंपनी ओलम इंटरनेशनल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मूंगफली एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी है। सिमरपाल सिंह हजारों हेक्टेयर्स खेतों के मालिक हैं, वो मूंगफली के साथ सोया, मक्का और चावल की खेती करते हैं और पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट करते हैं।

अर्जेंटीना कैसे पहुंचे सरदार जी
ये सवाल भी उठता है कि सरदार सिमरपाल अर्जंटीना कैसे पहुंचे, सिमरपाल ने गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी से कृषि में बीएससी ऑनर्स किया था। उसके बाद गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट से एमबीए किया। कई अफ्रीकी देशों में काम करने के बाद उनका परिवार 2005 में अर्जेंटीना में बस गया। शुरू में उनको अपना बिजनेस खड़ा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

खेती का रिस्क
अर्जंटीना में बड़े पैमाने पर खेती करना काफी रिस्की था, इसके बाद भी उन्होंने 40 हजार हेक्टेयर जमीन भारी भरकम रकम देकर खरीद ली, इस जमीन पर वो कई फसलों की खेती करते हैं। फिलहाल वो 20 हजार  हेक्टेयर में मूंगफली की खेती करते हैं, 10 हजार हेक्टेयर पर सोया और मक्का उगाते हैं।1700 हेक्टेयर जमीन पट्टे पर चावल की खेती के लिए दे रखी है।

आधुनिक तरीके से करते हैं खेती
सिमरपाल पारंपरिक तरीके से खेती नहीं करते हैं, बल्कि वो आधुनिक मशीनों के जरीए खेती करते हैं। जिसके कारण वो कम लागत में ज्यादा उत्पादन हासिल करते हैं, उनका कारोबार आज की तारीख में 70 देशों में फैला हुआ है, उनकी कंपनी ओलम इंटरनेशनल का हेडक्वार्टर सिंगापुर में है, उनकी कंपनी के सीईओ और ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर भारतीय मूल के ही सनी जॉर्ज वर्गीस हैं।

सालाना 8 खरब रूपये रेवेन्यू है
मूंगफली का राजा कहे जाने पर शर्माने वाले सिमरपाल की कंपनी का सालाना रेवेन्यु लगभग 8 खरब रूपये है, उनकी कंपनी के पास खेती से जुड़े 47 प्रोडक्ट हैं, 70 देशों में उनकी कंपनी के लिए 17 हजार वर्कर्स काम करते हैं। अर्जेंटीना में उनके ऑफिस में 200 लोग काम करते हैं, जिसमें केवल दो भारतीय हैं। सिमरपाल और उनकी पत्नी ऑफिस में स्पेनिश भाषा का प्रयोग करते हैं। घर पर वो देसी बोलते हैं।