वायरल

हर बार 100 बनाने के बाद पृथ्वी शॉ करते हैं ये काम, 4 साल की उम्र में आया था टर्निंग प्वाइंट

पृथ्वी शॉ मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को अपना रोल मॉडल मानते हैं, उनके पिता चाहते हैं कि उनका बेटा भी सचिन की तरह लंबे समय तक देश के लिये क्रिकेट खेले।

New Delhi, Oct 05 : टेस्ट में डेब्यू करने से पहले ही पृथ्वी शॉ की खूब चर्चा हो रही थी। उन्होने डेब्यू टेस्ट की पहली ही पारी में ये साबित कर दिया, कि आखिर उनकी इतनी चर्चा क्यों हो रही थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ 293वें भारतीय टेस्ट क्रिकेटर बनकर उतरे पृथ्वी ने पहली ही पारी में टेस्ट शतक जड़ दिया। उन्होने जिस अंदाज में भारतीय पारी की शुरुआत की, उसे देखकर नहीं लगा, कि वो सिर्फ 18 साल के हैं और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं।

विराट ने दी टेस्ट कैप
राजकोट टेस्ट मैच से पहले पृथ्वी शॉ को भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कैप दी। पृथ्वी 293वें नंबर के टेस्ट खिलाड़ी बन गये हैं। उनके राजकोट बेहद खास रहा है, उन्होने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत भी इसी शहर से की थी। अपनी कप्तानी में भारतीय अंडर-19 टीम को विश्व विजेता बनाने वाले पृथ्वी ने 18 साल 329 दिन में टेस्ट डेब्यू किया।

3 साल की उम्र में शुरु की क्रिकेट
पृथ्वी शॉ मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को अपना रोल मॉडल मानते हैं, उनके पिता चाहते हैं कि उनका बेटा भी सचिन की तरह लंबे समय तक देश के लिये क्रिकेट खेले। उनके पिता पंकज शॉ ने बताया कि पृथ्वी ने काफी छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया थी, जब उनकी उम्र तीन, साढे तीन साल थी, तो वो टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे, वो तब भी अच्छी बल्लेबाजी करते थे, जिसके बाद मैंने उन्हें क्रिकेट एकेडमी में डाल दिया।

चाइनीज खाना पसंद
पंकज शॉ ने बताया कि उनके बेटे को चाइनीज खाना बेहद पसंद है, जब भी वो मैच में 100 का स्कोर करते हैं, तो मैदान से ही हाथ उठाकर इशारा कर देते हैं कि आज उनका पसंदीदा खाना चाइनीज होगा। सचिन तेंदुलकर को अपनी प्रेरणा मानने वाले पृथ्वी के पसंदीदा बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन हैं, वो कॉमेडी टीवी शो भी देखना पसंद करते हैं। छोटे परदे पर प्रसारित होने वाला धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा उन्हें बेहद पसंद है।

यहां से आया टर्निंग प्वाइंट
4 साल की उम्र में अपनी मां को खोने वाले पृथ्वी बाहरी मुंबई के विरार इलाके में पले-बढे हैं, उनके बचपन के बारे में बताते हुए उनके पिता ने कहा कि हर बच्चे की तरह वो भी शरारती थे। लेकिन 4 साल की उम्र में ही उनकी मां गुजर गई, जिसके बाद खुद-ब-खुद उनके अंदर मैच्योरिटी आती चली गई। शायद यही उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट था। उसने कभी भी मुझ से किसी भी बात को लेकर कोई जिद नहीं की और कोई सवाल किया। मैं बिहार से मुंबई रोजगार के तलाश में आया था, लेकिन बाद में मेरा पूरा समय बेटे को स्कूल ले जाना-लाना, क्रिकेट ट्रेनिंग के लिये ले जाना और टूर्नामेंट में साथ जाने में बीतने लगा। वो समय काफी मुश्किल भरा था। उन्होने बताया कि बेटे की वजह से अपना काम-धंधा तक छोड़ दिया। घर खर्च और दूसरे खर्चों के लिये लोग उनकी मदद करते थे, कई लोगों ने पृथ्वी की प्रतिभा को पहचान लिया था, उन लोगों ने उनकी मदद की।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago