पेट्रोल-डीजल हुआ इतने रुपये सस्ता, अरुण जेटली ने किया ऐलान, साथ ही राज्य सरकारों से भी की अपील

पेट्रोल- डीजल : वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें भी टैक्स में कुछ कटौती करें, ताकि आम लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिले।

New Delhi, Oct 04 : पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ रही थी, पिछले एक महीने में कीमतों में काफी इजाफा देखने को मिला था। अब मोदी सरकार ने इस पर फैसला लेते हुए आम जनता को राहत दी है। केन्द्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी 2.50 रुपये घटाने का फैसला लिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस कर पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने का ऐलान किया है।

पीएम और मंत्री की बैठक
आपको बता दें कि इससे पहले पेट्रोलियम सचिव ने फाइनेंस मिनिस्टर और वित्त सचिव से मुलाकात की थी, जिसके बाद से कहा जा रहा था कि सरकार एक्साइज ड्यूटी कम कर लोगों को राहत दे सकती है। बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद पीएम मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के बीच बैठक हुई थी, जिसमें आम लोगों को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी।

राज्य सरकारों से भी अपील
वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें भी टैक्स में कुछ कटौती करें, ताकि आम लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिले, केन्द्र सरकार ने 2.50 रुपये की कटौती की है, अब राज्य सरकारें भी लोगों को राहत दे। आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल पर केन्द्र और राज्य सरकार मोटा टैक्स वसूलती है, ये उनके रेवेन्यू का एक अच्छा जरिया है।

रिकॉर्ड कीमत पर दाम
अरुण जेटली ने कहा कि बाहरी दवाबों की वजह से तेल की कीमतें बढी है, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि कच्चे तेल के दाम रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। ब्रेंट क्रूज ऑयल बुधवार को पिछले चार साल के सबसे ऊंचे स्तर 86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। अमेरिका में ब्याज दर पिछले सात साल के उच्च स्तर पर है। जेटली ने कहा कि अमेरिकी नीतियों ने दुनिया भर में असर डाला है, बाकी हम आर्थिक पैमानों पर बेहतर हैं।

रिकॉर्ड स्तर पर कीमत
आपको बता दें कि देश में डीजल और पेट्रोल रिकॉर्ड कीमत पर बेचा जा रहा है, डीजल का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा किया जाता है, खेत जोतने के लिये ट्रैक्टर से लेकर सिंचाई के पंपसेट तक डीजल से ही चलते हैं। इसलिये डीजल के महंगा होने से किसानों पर सीधा असर पड़ता है। इसी वजह से केन्द्र सरकार ने खुद भी कीमत कम की और प्रदेश सरकारों से भी अपील की, कि लोगों को कुछ राहत दें।