घर से निकलते समय फ्रिजर में रखें एक सिक्का, फिर देंखे इसका कमाल

Fridge

घर से जब आप कुछ दिनों या घंटों के लिये बाहर जाते हैं, तो फ्रिजर में खाने-पीने की चीजें रख देते हैं, क्योंकि जब आप वापस आएंगे, तो इसकी जरुरत पड़ेगी।

New Delhi, Feb 04 : अगर आप छुट्टियां मनाने के लिये घर से कहीं बाहर जा रहे हैं, तो कई बार ऐसा होता है कि फ्रिज में कुछ खाने-पीने की चीजें छोड़कर चले जाते हैं, दरअसल हम आज आपको एक काम की बात बताते हैं, अक्सर ऐसा होता है कि घर से जब आप कुछ दिनों या घंटों के लिये बाहर जाते हैं, तो फ्रिजर में खाने-पीने की चीजें रख देते हैं, क्योंकि जब आप वापस आएंगे, तो आपको इन चीजों की जरुरत पड़ेगी।

फ्रिजर में रखें सामान
जब आप घर से बाहर जाएं, तो कोशिश करें, कि खाने-पीने की ये चीजें फ्रिज के निचले हिस्से में रखने के बजाय फ्रिजर में डाल दें, Fridge1क्योंकि ये हिस्सा सबसे ज्यादा ठंडा होता है, यहां पर सामान रखने से उसके खराब होने की संभावना सबसे कम होती है, इसलिये कोशिश करें कि फ्रिजर में ही सामान रख दें।

लाइट की चिंता
कई बार ऐसा होता है कि आप घर से बाहर जाते हैं, लाइट चली जाती है, जिसकी वजह से फ्रिज बंद हो जाता है, इससे उसमें रखा हुआ खाना खराब हो जाता है, Fridge2लेकिन इस बारे में आपको बताने वाला कोई नहीं होता है, कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ घंटों के बाद दुबारा लाइट आ जाती है, खाना फिर से ठंडा हो जाता है, देखन में वो फ्रेश दिखता है, लेकिन ऐसे खाने को खाना किसी खतरे से कम नहीं है।

ऐसे खाने को खाने से बचें
ऐसे खाने को खाने से परहेज करें, क्योंकि अगर आप इसे खाएंगे, तो संभव है कि आप फूड प्वाजनिंग के शिकार हो जाएं, या फिर ये आपको तुरंत नुकसान ना कर, Fridge131बाद में भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिये इस खाने से परहेज करें, आइये आज आपको इससे बचने का एक ट्रिक बताते हैं, जिसे अपनाकर आप स्वस्थ्य रह सकते हैं।

फ्रिजर में रखे एक कप पानी
अब जब आपको कभी भी बाहर जाना हो, तो उससे पहले ही एक रात फ्रिजर में एक कप पानी रख दें, ताकि वो अगले कुछ घंटों में बर्फ जम जाए, fridgelightइस जमे हुए बर्फ के ऊपर एक सिक्का रख दें, इस ट्रिक से आप खराब खाना खाने से बच सकते हैं, आपकी सेहत खराब होने का भी खतरा कम रहेगा।

ऐसे करें पहचान
अगर छुट्टियों से लौटने के बाद आपको कप में जमी हुई बर्फ के ऊपर रखा सिक्का मिले, तो आप समझो कि लाइट बिल्कुल भी नहीं गई है, Fridge13आपका खाना बिल्कुल ठीक है, लेकिन अगर आपको बर्फ के ऊपर सिक्का ना दिखे, तो समझ लो कि लाइट कुछ घंटों के लिये गई थी, जिसकी वजह से बर्फ पिघल गया और आपका सिक्का नहीं चला गया, ऐसी हालत में फ्रिज में रखा खाना ना खाएं, क्योंकि इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है।

खाने लायक नहीं खाना
अगर सिक्का कप के तल में पहुंच गया हो, तो इसका मतलब है कि फ्रिज में रखा खाना बिल्कुल भी खाने लायक नही हैं, अगर आप उसे खाएंगे, Fridge eggs2तो आपको फूड प्वाइजनिंग की संभवना बढ जाएगी, इसलिये फ्रिज में रखे खाने को तुरंत हटा दें, क्योंकि कुछ घंटों में इससे दुर्गंध आने लगेगी।

बीच में हो सिक्का तो
अगर सिक्का कप के ठीक बीच में हो, या फिर थोड़ा सी नीचे गया हो, तो इसका मतलब है कि बिजली कुछ घंटों के लिये गई थी, Fridge3फिर जल्दी ही वापस आ गई, यानी आपका खाना ज्यादा खराब नहीं हुआ होगा, आप उसे जांच-परखकर खा सकते हैं, लेकिन खाने से पहले जांच-परख जरुर लें।

बीमार नहीं पड़ना चाहते तो जरुर करें
अगर आप बीमार नहीं पड़ना चाहते, तो खाने को अच्छे से चेक जरुर कर लें, तभी उस भोजन को करें, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है,Fridge12 स्वास्थ्य से बड़ा कुछ भी नहीं है। ऐसे संभव हो तो वापस लौटने के बाद ताजा खाना बनाये, या बनवाये, फिर उसे आराम से भरपेट करें।