Lays चिप्स में प्लास्टिक, वीडियो हो रहा है वायरल, जानिए क्या है सच्चाई

lays chips 8

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, Lays चिप्स में प्लास्टिक मिला हुआ है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है, क्या है इसकी सच्चाई है।  

New Delhi, Feb 09: खाद्य पदार्थों में मिलावट को लेकर कई बार सोशल मीडिया पर चर्चा हो चुकी है, अक्सर कहा जाता है कि पैकेट बंद फूड प्रोडक्ट्स सेहत के लिए ठीक नहीं होते हैं, इसी तरह से कोल्ड ड्रिंक्स को लेकर भी कहा जाता है, बाबा रामदेव ने तो विदेशी कोल्ड ड्रिंक्स को टॉयलेट क्लीनर तक कह दिया था। इसी कड़ी में अब चिप्स बनाने वाली एक मशहूर कंपनी के प्रोडक्ट को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। इस सिलसिले में एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि Lays चिप्स में प्लास्टिक होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है,

क्या है वीडियो में
जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उस में ऐसा क्या है जो लोग इसके बारे में बात कर रहे हैं। दरअसल वीडियो में एक शख्स Lays चिप्स को लेकर प्रयोग करता दिख रहा है, वो ये बताने की कोशिश कर रहा है कि चिप्स में प्लास्टिक होता है, जो सेहत के लिए खतरनाक होता है, ये बच्चों के लिए खास तौर पर हानिकारक होता है।

चिप्स में लगी आग
वीडियो में एक शख्स लेज चिप्स के पैकेट से एक चिप्स निकालता है और उसे आग पर रखता है, चिप्स में आग लग जाती है, इसी के साथ वो शख्स ये बताता है कि चिप्स में प्लास्टिक है, जिसके कारण आग लग गई, वो कहता है कि ये हमारी सेहत के साथ खिलवाड़ है, चिप्स में प्लास्टिक है इसे बच्चों से दूर रखें।

क्या वाकई चिप्स में प्लास्टिक है
वीडियो में जिस तरह से ये शख्स प्लास्टिक होने की बात करता है, उस से संदेह पैदा होता है। वो कहता है कि ये चिप्स जहर की तरह है, ये वीडियो वायरल हुआ तो इसकी सच्चाई को लेकर चर्चा होने लगी, इसी वीडियो में आगे बताया गया है कि किस तरह से Lays चिप्स में प्लास्टिक की बात झूठी साबित होती है।

सामने आया सच
इसी वीडियो में आप देखेंगे कि किस तरह से लेज चिप्स में प्लास्टिक की बात गलत साबित होती है, ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल झूठ पकड़ने वाली साइट SMHoaxSlayer ने तैयार किया है। चिप्स में आग लगने की बात के बाद एक शख्स घर के बने केले के चिप्स के साथ प्रयोग करता है. वो केले के चिप्स को आग पर रखता है।

केले का चिप्स भी जलता है
केले का चिप्स भी आग पकड़ लेता है, उस में आग लग जाती है, पूरी तरह से जलने के बाद भी केले का चिप्स एक रूप में ही रहता है, जैसे लेज चिप्स रहता है. इस से पता चलता है कि आग किसी भी खाद्य पदार्थ में लग सकती है इसका मतलब ये नहीं है कि उस में प्लास्टिक मिला हुआ है।

पकड़ा गया झूठ
फिर वही शख्स बिस्किट के साथ प्रयोग करता है, बिस्किट में भी आग लग जाती है, वो कहता है कि इस तरह से खाद्य पदार्थों में आग लग जाती है, इसका कारण ये होता है कि खाद्य पदार्थों को बनाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है। तेल के कारण उनमें आग लग जाती है, आग लगने के बाग चिप्स से तेल के कारण आग छिटकती दिखाई देती है, जो प्लास्टिक की तरह लगता है।

सोशल मीडिया पर झूठ से सावधान
इस तरह के कई वीडियो सोशल मीडिया पर फैले हुए हैं, इनमें बताया जाता है कि चिप्स में प्लास्टिक होता है, कुरकुरे में प्लास्टिक होता है, लेकिन ये साबित नहीं हो पाता है। वैसे रेडीमेड स्नैक्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। लेकिन उसे खाने से रोकने के लिए झूठ का सहारा लेना भी गलत है, Lays चिप्स मं प्लास्टिक की खबर झूठी निकली।