पीएम मोदी की सुरक्षा में भारी चूक, 15 मिनट तक फंसा रहा काफिला, फिरोजपुर रैली रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में आज भारी चूक देखने को मिली । इस वजह से उनकी फिरोजपुर रैली भी रद्द करनी पड़ी ।

New Delhi, Jan 05: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में रैली करने वाले थे, लेकिन ये कार्यक्रम आखिरी मौके पर रद्द हो गया । माना जा रहा था कि रैली रद्द होने के पीछे बारिश वजह है, लेकिन अब से कुछ देर पहले मामले का सच सामने आ गया । दरअसल इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जा रहा है । गृह मंत्रालय की ओर से इसपर बयान जारी किया गया है और पंजाब सरकार से भी जवाब तलब किया गया है ।

पीएम की सुरक्षा में चूक
गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि, पीएम सुबह समय से बठिंडा पहुंचे थे । फिर वहां से उनको हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था । लेकिन बारिश और कम दृश्यता की वजह से पहले पीएम को 20 मिनट इंतजार करना पड़ा । आसमान साफ ना होता देख उन्होंने सड़क मार्ग से वहां जाने का फैसला किया, इसमें करीब 2 घंटे लगने थे । मामले की जानकारी पंजाब पुलिस के डीजीपी को दे दी गई थी और आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की रजामंदी ली गई । जानकारी में आगे बताया गया कि जब काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक से 30 किलोमीटर दूर था तब रास्ते में एक फ्लाईओवर आया, वहां रास्ते को प्रदर्शनकारियों ने रोका हुआ था । इस जगह पर पीएम मोदी का काफिला 15-20 मिनट फंसा रहा । गृह मंत्रालय ने इसे पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक माना है ।

सुरक्षा में चूक
गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया कि पीएम के ट्रैवल प्लान के बारे में पंजाब सरकार को पहले से बताया गया था, इसे ध्यान में रखकर उनको सही तैयारी, व्यवस्था और सुरक्षा के इंतजाम करने थे । इतना ही नहीं किसी भी तरह की आकस्मिकता को ध्यान में रखकर भी तैयार रहना था । आकस्मिकता प्लान के बारे में बताने के बाद पंजाब सरकार को सड़क मार्ग पर भी अतिरिक्त पुलिस लगानी थी जो कि नहीं किया गया।

पीएम के काफिले से थोड़ी ही दूर थे प्रदर्शनकारी
बताया गाया कि पीएम की सुरक्षा में हुई इस चूक के बाद काफिले को वापस बठिंडा एयरपोर्ट की तरफ मोड़ लिया गया । वहीं गृह मंत्रालय ने बताया कि उन्होंने इस मामले का संज्ञान लिया है और इस पर विस्तृत रिपोर्ट राज्य सरकार से मांगी है । राज्य सरकार को बताना होगा कि यह चूक किसकी वजह से हुई और उसपर सख्त एक्शन लेना होगा । मामले में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी शर्मा का बयान आया है, उन्‍होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब आकर यहां की जनता को पैकेज (परियोजनाओं का ऐलान) देना चाहते थे. लेकिन उनको ऐसा नहीं करने दिया गया. उनको कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुंचने दिया गया. पीएम मोदी को सुरक्षा नहीं दी गई. सीएम चन्नी को इस्तीफा देना चाहिए।’