नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश के बारे में पीएम मोदी ने बताई खास बात, कम ही लोगों को पता होगा

पीएम मोदी ने उपसभापति की खुलकर तारीफ की, खुद उनकी सीट पर जाकर उन्हें जीत की बधाई दी और हाथ मिलाते हुए शुभकामनाएं भी दी।

New Delhi, Aug 09 : राज्यसभा को उसका नया उपसभापति जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह के रुप में मिल गया है, एनडीए उम्मीदवार हरिवंश ने उपसभापति के चुनाव में यूपीए प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद को हराया, उनके पक्ष में 125 वोट पड़े, तो उनके खिलाफ खड़े उम्मीदवार को 105 वोट मिले। जिसके बाद उच्च सदन के उपसभापति की कुर्सी पर अब वो विराजमान होंगे, उपसभापति चुने जाने के बाद तमाम नेताओं ने हरिवंश के व्यक्तिव की खुलकर तारीफ की, पीएम मोदी ने उनकी शख्सियत के बारे में ऐसी बात सदन को बताई, जो शायद ही किसी को पता हो।

खबर पता होने के बावजूद नहीं छापी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हरिवंश नारायण सिंह कलम के धनी हैं, उन्होने पत्रकारिता में काफी बढिया काम किया है, उन्होने अपने कलम और लेखनी में हमेशा ईमानदारी बरती हैं, पीएम ने उनके बारे में बोलते हुए रहा कि पूर्व पीएम चंद्रशेखर के साथ काम करते हुए उन्हें ये बात पता चली थी, कि जब वो इस्तीफा देने वाले थे, तो ये बात हरिवंश को पता था, लेकिन उन्होने पद की गरिमा को बनाये रखा और अपने अखबार तक में ये खबर नहीं छापी।

अब सदन हरि भरोसे
मोदी ने नवनिर्वाचित उपसभापति की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होने पत्रकारिता को जन आंदोलन की तरह लिया है, उनकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है, इसके साथ ही पीएम ने हंसते हुए कहा कि अब सदन हरि भरोसे है। मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज अगस्त क्रांति का दिन है, उस महान क्रांति में बलिया की बड़ी भूमिका थी, हरिवंश नारायण सिंह भी उसी भूमि यानी बलिया से आते हैं, वो गांव से जीवन भर जुड़े रहे हैं, उन्हें कभी शहर की चकाचौंध रास नहीं आई है।

सीट पर जाकर बधाई दी
पीएम ने उपसभापति की खुलकर तारीफ की, खुद उनकी सीट पर जाकर उन्हें जीत की बधाई दी और हाथ मिलाते हुए शुभकामनाएं भी दी। इसके बाद कई सांसद जदयू नेता को बधाई और शुभकामनाएं देने पहुंचे । आपको बता दें कि आज के चुनाव के लिये एनडीए के पास बहुत का आंकड़ा नहीं था, लेकिन अंतिम मौके पर कुछ दलों ने एनडीए के समर्थन का ऐलान किया, जिससे कांग्रेस का पूरा गणित बिगड़ गया।

नीतीश कुमार ने खुद की थी बात
कहा जा रहा है कि हरिवंश की जीत के लिये जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने खुद कई दलों से बात की थी, उन्होने बीजेडी, एआईएडीएमके और टीआरएस से हरिवंश के समर्थन में वोट करने की अपील की थी। इसी वजह से हरिवंश उपसभापति चुने गये। आपको ये भी बता दें कि आज राज्यसभा में उपसभापति चुनाव के लिये दो बार वोटिंग हुई, पहली बार में हरिवंश को 115 वोट मिले, तो दूसरी बार में 125 वोट मिले। दरअसल पहली बार में कुछ वोट कुछ तरीके से नहीं गिने गये थे, जिसके बाद दोबारा वोटिंग करवाई गई।