87 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने क्‍या कुछ कहा, 2 मिनट में जानिए 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आत्‍मनिर्भर भारत का नारा देते हुए देशवासियों को कोविड-19 वैक्‍सीन पर बड़ी जानकारी दी । इसके साथ ही कई मुद्दों पर देश के गौरव और विकास को आगे ले जाने पर जोर दिया ।

New Delhi, Aug 15: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लगातार 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराकर देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं । पीएम ने 87 मिनट तक देश को संबोधित किया । अपने भाषण में उन्‍होने सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स को याद किया, फिर जवानों को सलाम किया । प्रधानमंत्री ने भाषण में कहा कि आज देशवासी स्वंतत्र भारत में सांस ले रहे हैं, उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे और बेटियों का त्याग, बलिदान और समर्पण हैं । प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में आतमनिर्भर भारत से लेकर नई शिक्षा नीति और कोरोना वैक्‍सीन पर भी अहम बातें बताई । आगे पढ़ें, भाषण की 10 बड़ी बातें ।

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें
कोरोना संकट काल में सबसे बड़ी बात तो पीएम ने यहीं बताई कि भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन-तीन वैक्सीन्स टेस्टिंग के चरण में हैं । पीएम ने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है । देश के कोने-कोने तक इस वैक्‍सीन को पहुंचाया जाएगा ।
प्रधानमात्री मोदी ने दूसरी बड़ी घोषणा जो कि है, वो ये कि आज से देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत हो रही है । इसके तहत भारत के हर नागरिक का एक हेल्‍थ कार्ड तैयार होगा, जिसमें व्‍यक्ति की सारी मेडिकल हिस्‍ट्री फीड होगी ।

तीसरी बड़ी बात जो प्रधानमंत्री ने कही वो ये कि, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं । देश में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है । चौथी बात पीएम ने कही, वो ये कि देश नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन पर 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है । इसके लिए अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स को पहचान भी किया जा चुका है । इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में ये एक नई क्रांति की तरह होगा ।
प्रधानमंत्री ने पांचवीं बात जो कही वो गरीब परिवारों के कल्‍याणकारी योजनाओं की जानकारी से जुड़ी है, पीएम ने कहा कि अब तक 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए है ।  राशनकार्ड के साथ और बिना भी 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई । इतना ही नहीं बैंक खातों में करीब 90 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए ।

डिजिटल इंडिया
प्रधानमात्री ने कहा कि देश का डिजिटल इंडिया बनने का सपना पूरा हो रहा है । साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं, बीते 5 साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है । पीएम ने सातवीं बड़ी बात कही कि देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं । महिलाओं ने देश के विकास में बढ़ – चढ़कर हिस्‍सा लिया है । कोयले की खदान से लेकर फज्ञइटर पायलट, आर्मी के कॉम्‍बैट मिशन तक हर जगह महिलाएं अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं ।

बेहतर शिक्षा-रोजगार देने की कोशिश जारी
प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास के मामले में अब भी देश के कई क्षेत्र पीछे रह गए हैं, ऐसे 110 से ज्यादा आकांक्षी जिलों को चुनकर  वहां विशेष प्रयास किए जा रहे हैं । 8वीं बड़ी बात के रूप में पीएम ने कहा – देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपए का ‘एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया गया है । पीएम ने आगे कहा कि देश में ये भी पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दसवीं बड़ी बात कही, नई शिक्षा नीति देश को नई दिशा देने का काम करेगी । 3 दशकों बाद शिक्षा क्षेत्र में एक क्रांति की तरह है ।