PNB इन खाताधारकों को दे रहा पूरे 2 लाख रुपये का फायदा!, ऐसे उठाएं लाभ

Rupees

बैंक की ओर से जनधन ग्राहकों को पीएनबी रुपे जनधन कार्ड की सुविधा दी जाती है, इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है।

New Delhi, Feb 19 : अगर आपका भी बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक में है, तो आपको बता दें कि बैंक आपको कई सुविधाएं देता है, दरअसल पीएनबी अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस दे रहा है, बैंक ये सुविधा जन धन के खाताधारकों को दे रहा है, इसके अलावा ग्राहक बैंक की कई और सुविधाओं का भी लाभ ले सकते हैं, तो चलिये आइये जानते हैं इनके बारे में

फ्री में मिलेगा 2 लाख का फायदा
बैंक की ओर से जनधन ग्राहकों को पीएनबी रुपे जनधन कार्ड की सुविधा दी जाती है, इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है, indian rupees रुपे कार्ड की मदद से आप खाते से पैसे निकाल सकते हैं और खरीददारी भी कर सकते हैं।

2014 में शुरु हुई थी योजना
प्रधानमंत्री जनधन योजना 2014 में शुरु हुई थी, ये योजना आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच को सुनिश्चित करती है, rupee कोई भी शख्स अपने ग्राहक को अपने डॉक्यूमेंट देकर ऑनलाइन जन धन खाता खोल सकता है।

ट्रांसफर करने का भी विकल्प
बेसिक सेविंग अकाउंट को जन धन योजना खाते में ट्रांसफर करने का भी विकल्प है, जिनके पास जनधन खाता है, उन्हें बैंक से रुपे पीएमजेडीवाई कार्ड मिलता है, rupees4 28 अगस्त 2018 तक खोले गये जन धन खातों पर जारी रुपे कार्डों की बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी, 28 अगस्त 2018 के बाद जारी कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा।

कैसे करें क्लेम
इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी भारत के बाहर हुई घटना भी कवर होती है, आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के मुताबिक भारतीय रुपये में क्लेम का भुगतान किया जाएगा, rupee new न्यायालय के आदेश के मुताबिक लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बन सकता है।

क्लेम के लिये लगेंगे ये दस्तावेज
अपने क्लेम फॉर्म पूरा भरें
मृत्यु प्रमाण पत्र की मूल या प्रमाणित कॉपी
दुर्घटना की जानकारी देते हुए एफआईआर की ऑरिजनल या सर्टिफाइड कॉपी
पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट और केमिकल एनालिसिस साथ ही एफएसएल रिपोर्ट की जरुरत पड़ेगी, जहां कहीं भी लागू हो, रसायनिक विश्लेषण/एफएसएल रिपोर्ट के साथ पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की मूल या प्रमाणित कॉपी।
आधार कार्ड की कॉपी और कार्ड होल्डरक पर नॉमिनी का नाम
रुपे कार्ड जारी करने वाले बैंकों की ओर से अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता तथा बैंक स्टैंप पेपर पर ये लिखवाना होगा, कि कार्डहोल्डर के पास रुपे कार्ड था, कार्ड का 16 डिजिट नंबर लिखना होगा, 90 दिनों में सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते हैं, नॉमिनी का नाम और बैंक डिटेल, नॉमिनी की पासबुक की कॉपी, एक्सीडेंटल एफआईआर की कॉपी, बैंक अधिकारी का नाम, कॉन्टेक्ट डिटेल और ईमेल आईडी देनी होगी।
ये सभी डॉक्यूमेंट्स देने के बाद 10 दिनों में क्लेम का निपटारा हो जाएगा, ये सभी लाभ 31 मार्च 2022 तक दिये जाएंगे।