आधी रात गोवा को मिले नए CM, प्रमोद सावंत ने संभाली पर्रिकर की कुर्सी, 2 डिप्टी CM भी होंगे

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने सहयोगियों के साथ कई बैठकें की और तब जाकर रात दो बजे बीजेपी के युवा नेता प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ।

New Delhi, Mar 19 : मनोहर पर्रिकर के असमय निधन के बाद से ही गोवा में अगले सीएम की तलाश शुरू हो गई थी । बीजेपी लगातार बैठकों के दौर में थी । सोमवार देर रात आखिरकार मुख्‍यमंत्री के नाम पर सहमति बनी और गठबंधन के साथियों को भी मनाया जा सका । देर रात प्रमोद सावंत ने गोवा के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली और 11 साथियों को भी शपथ दिलवाई गई । राज्‍य में दो डिप्‍टी सीएम भी होंगे ।

पर्रिकर का जाना बड़ा झटका
दो दशक से पर्रिकर ने गोवा में बीजेपी को हर संकट से बचाया । इस राज्‍य में वो बीजेपी की मजबूत   ढाल गनकर खड़े थे, ऐसे समय में जब उनका निधन हुआ तो पार्टी के लिए नेतृत्‍व का संकट आ खड़ा हुआ । पर्रिकर की जगह कौन सा चेहरा बीजेपी के लिए तारणहार बनता है । कौन बनता पार्टी में पर्रिकर का उत्‍तराधिकारी । दो दिन लगातार चले बैठकों के दौर के बाद आखिरकार प्रमोद सावंत को ये जिम्‍मेदारी सौंपी गई । पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने सहयोगियों के साथ कई बैठकें की और तब जाकर रात दो बजे बीजेपी के युवा नेता प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ।

गठबंधन के साथियों को भी मनाया गया
आपको बता दें 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में 2017 में चुनाव हुए थे । यहां बीजेपी बहुमत से दूर थी लेकिन जोड़ तोड कर बीजेपी ने गठबंधन के सहारे सरकार में आने का रास्‍ता बना ही लिया था । लेकिन, मनोहर पर्रिकर की बीमारी ने राज्‍य के हालात बिगाड़ दिए, कांग्रेस तब से दो बार सरकार बनाने का दावा पेश कर चुकी है । और रविवार को उनके निधन के बाद से बीजेपी के लिए गठबंधन के साथियों को मनाना ही मुश्किल हो रहा था ।

प्रमोद सावंत पर बनी सहमति
बीजेपी के सामने नेतृत्‍व चुनने के अलावा साथियों को साधने की भी चुनौती थी । यही वजह रही कि पहले से स्‍वीक्रृत चेहरे प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री बनाया गया । सहयोगी दलों महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा । आपको बता दें मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद ही 14 विधायकों वाली कांग्रेस ने एक ओर राज्यपाल को खत लिख कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था । मुख्यमंत्री पद के लिए पहले प्रदेश अध्यक्ष विनय तेंदुलकर का नाम भी सामने आया, लेकिन शाम तक प्रमोद सावंत के नाम पर मुहर लग गई । देर रात 2 प्रमोद सावंत ने शपथ ली, उनके साथ 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली ।