वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिये टीम इंडिया का ऐलान, पृथ्वी शॉ करेंगे डेब्यू

वेस्टइंडीज के खिलाफ वंडर ब्वॉय पृथ्वी शॉ का डेब्यू करना लगभग तय माना जा रहा है। वो भारत के 293वें टेस्ट क्रिकेटर होंगे।

New Delhi, Oct 03 : बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरु होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिये 12 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। पहले टेस्ट मैच से एक दिन पहले ही बता दिया गया है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम का प्लेइंग इलेवन क्या हो सकता है। बल्लेबाजों का नाम तो फाइनल है, बस तीन स्पिन या तेज गेंदबाज में से किसी एक को बाहर बिठाया जा सकता है।

पृथ्वी करेंगे डेब्यू
वेस्टइंडीज के खिलाफ वंडर ब्वॉय पृथ्वी शॉ का डेब्यू करना लगभग तय माना जा रहा है। वो भारत के 293वें टेस्ट क्रिकेटर होंगे। 18 साल के इस युवा बल्लेबाज ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से बड़े-बड़ों को प्रभावित किया है । वो लगातार अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान खींचते रहे हैं। हाल ही में अंडर-19 विश्वकप में पृथ्वी ने टीम इंडिया की अगुवाई की थी और भारतीय टीम ये टाइटल जीतने में सफल रही थी।

मयंक अग्रवाल पर मिली तरजीह
आपको बता दें कि इस सीरीज में टीम इंडिया के एक सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का नाम तय था, जबकि दूसरे स्थान के लिये मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के बीच प्रतिस्पर्धा था, माना जा रहा है कि पृथ्वी को मयंक पर इसलिये तरजीह मिली है, क्योंकि पृथ्वी को इंग्लैंड दौरे पर आखिरी दो टेस्ट मैच के लिये भी टीम में चुना गया था, लेकिन विराट ने उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया था। लेकिन इस बार उनका डेब्यू लगभग तय माना जा रहा है।

शार्दुल भी कर सकते हैं डेब्यू
बीसीसीआई ने जो 12 खिलाड़ियों की सूची जारी की है, उसमें तीन तेज गेंदबाज और तीन स्पिन गेंदबाज हैं। टीम इंडिया पांच गेंदबाजों के साथ ही मैदान में उतरेगी, ऐसे में कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर में से किसी एक को 12वां खिलाड़ी बनाया जा सकता है। अगर पिच का मिजाज तेज रहा, तो शार्दुल ठाकुर को विराट उतार सकते हैं, हालांकि इसकी संभावना कम ही दिख रही है, क्योंकि चाइनामैन गेंदबाज विराट के फौजियों में शामिल है, इसलिये माना जा रहा है कि कप्तान उन्हें ही मौका देंगे।

अंतिम 12 खिलाड़ी
पहले टेस्ट मैच के लिये जिन 12 खिलाड़ियों की सूची जारी की गई है, उनमें कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर का नाम शामिल है।