CAA को लेकर बवाल जारी, UP के कई ज़िलों में इंटरनेट बंद, जानें दिल्ली के हालात

नागरिकता कानून को लेकर देशभर में बवाल बढ़ता ही जा रहा है. UP के कई ज़िलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है तो वही दिल्ली में भी हालात सामान्य नहीं हैं.

New Delhi, Dec 20: नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के चलते देशभर में बवाल हो रहा है. कई शहर इस विरोध से प्रभावित हो गए हैं. UP के 13 ज़िलों में आज इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है, तो वही कुछ जगहों पर कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली के हालात भी कुछ बेहतर नहीं. सुरक्षा के मद्देनज़र दिल्ली में भी जगह जगह पुलिस तैनात कर दी गयी है वही कुछ संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा गया है.

सड़कों पर प्रदर्शन
CAA के खिलाफ दिल्ली में गुरुवार को जमकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. दिल्ली मेट्रो ने इनप्रदर्शनों के चलते पहले १४, फिर 19 स्टेशनों को बंद कर दिया. इसके साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट-कॉलिंग-SMS की सुविधा बाधित कर दी गयी. गुरुवार को दिल्ली के जंतर-मंतर, मंडी हाउस, लाल किला समेत कई इलाकों में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी विरोध कर रहे थे. इसके दौरान कई नेताओं को हिरासत में भी लिया गया.

आज भी बंद
दिल्ली में सुबह ही DMRC की ऒर से बताया गया की आज भी कुछ मेट्रो स्टेशन को बंद रखा गया है. अभी जसोला विहार शाहीन बाग, जामिया मिलिया इस्लामिया मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया है. वहीँ कर्नाटक के बेंगलुरु में आज भी CAA के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. यहां एहतियात के तौर पर पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. आपको बता दें कि गुरुवार को कर्नाटक में काफी विवाद हुआ था. यहां मंगलौर में प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत भी गई थी.

UP में हो रहे हिंसक प्रदर्शन
उत्तर प्रदेश के कई ज़िलों में आज इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है. करीब १४ ज़िलों में ऐसा किया गया है, ये ज़िलें हैं गाजियाबाद, लखनऊ, संभल, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर , बरेली, आगरा, पीलीभीत, प्रयागराज, मऊ, आजमगढ़, फिरोजाबाद, हमीरपुर. यहां राजधानी लखनऊ के अलावा संभल में भी हिंसक प्रदर्शन हुआ, प्रदर्शनकारियों ने सरकारी बसों, मीडिया वाहनों, प्राइवेट वाहनों को निशाना बनाया. लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान 16 पुलिसकर्मी घायल हुए, 1 प्रदर्शनकारी की मौत हो गई.