यात्रीगण कृप्‍या ध्‍यान दें, 20 महीने बाद मिल रही है बड़ी राहत, रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला

रेल मंत्रालय की ओर बयान जारी कर कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे।

New Delhi, Nov 13: रेल से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर हैं । कोविड काल में हुए बड़े बदलाव अब वापस सामान्‍य किए जा रहे हैं । रेल मंत्रालय ने अहम फैसला लेते हुए कहा कि मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब रेगुलर ट्रेनों जैसी ही होने जा रही है । 20 महीने बाद सफर अब पहले जैसा होगा, हालांकि कोविड के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा । आपको बता दें, कोविड-19 को देखते हुए रेगुलर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जा रहा था। लेकिन अब एक बार फिर इन ट्रेनों का फिर से सामान्य परिचालन बहाल करने का फैसला किया गया है।

सामान्‍य होंगी सभी स्‍पेशल ट्रेनें
कोविड काल में रेल मंत्रालय की ओर से किए गए बड़े बदलाव अब सामान्‍य किए जा रहे हैं । स्‍पेशल ट्रेनें एक बार फिर रेगुलर हो रही हैं । कोविड की वजह से पटरी पर दौड़ रही स्पेशल ट्रेनें अब एक बार फिर पहले की तरह चलेगी। स्पेशल ट्रेन का चार्ज भी यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा। यात्रियों से सामान्य किराया ही लिया जाएगा । यह नियम सभी मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन में लागू करने का निर्णय रेल मंत्रालय की ओर से लिया गया है।

हटाया गया सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग
देशभर में चलने वाली ट्रेनें एक बार फिर कोरोना संक्रमण से पहले की यथास्थिति में वापस लौट रही है । इन सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है। लेकिन कोविड प्रोटोकॉल जारी रहेगा । नए निर्देश के बाद अनारक्षित कोच में टिकट की बुकिंग करा कर ही यात्रा करने की अनुमति होगी । इसी तरह आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा। फिलहाल वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल के चलते फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था शुरू नहीं की जाएगी। चादर व कंबल भी यात्रियों को रेलवे की तरफ से नहीं दिया जाएगा।

स्पेशल ट्रेनों की जगह एक बार फिर रेगुलर ट्रेनें
रेल मंत्रालय के आदेश के बाद अब एक बार फिर मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा पहले की तरह सामान्य ट्रेनों जैसी हो जाएगी । ये ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ ही दौड़ेंगी। इसके साथ ही स्पेशल किराए की जगह फिर से पुराना सामान्य किराया लागू होगा। रेलवे के मुताबिक, पहले से बुक किए गए टिकट पर न तो रेलवे किसी तरह के पैसे चार्ज करेगा और न ही रेलवे किसी तरह का रिफंड देगा। सीआरआईएस से इस संबंध में जरूरी बदलाव करने को कहा गया है।

अगले कुछ दिनों में लागू होगा फैसला
रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों से लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद आने वाले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़े सारे  एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।