यूपी चुनाव में किस ओर होगा राकेश टिकैत का रुख? जयंत चौधरी ने कान में धीरे से क्‍या कहा?

एक हालिया इंटरव्‍यू में राकेश टिकैत ने अपने मन की बात कही, किसान आंदोलन के बाद अब अगला कदम किस ओर होगा और चुनाव में क्‍या भूमिका होगा, सब पर खुलकर बोले ।

New Delhi, Jan 10: किसान आंदोलन के बाद से राकेश टिकैत आने वाले चुनाव में अहम रोल निभाते नजर आ सकते हैं । खासतौर पर यूपी में टिकैत का योगदान खास हो सकता है । एक इंटरव्‍यू में टिकैत ने किसानों के दिल की बात के बहाने अपने मन की बात रखीं । सीएम योगी से लेकर पीएम मोदी सबको निशाने पर लिया । बताया कि अगला आंदोलन कब होगा । इतना ही नहीं बीते दिन उनकी और जयंत चौधरी की कानाफूसी भी चर्चा में रही, उसे लेकर भी टिकैत ने खुलकर बताया ।

उत्‍तर प्रदेश चुनाव में अहम रोल
किसान आंदोलन के बाद से राकेश टिकैत एक बड़े नेता के चेहरे के रूप में उभरे हैं । देश में फरवरी से 5 राज्‍यों में चुनाव हैं, पंजा और उत्‍तर प्रदेश चुनाव में टिकैत का रोल अहम माना जा रहा है । सिर्फ उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो टिकैत का संबंध पश्चिमी यूपी की उस जाट लैंड से है जहां के किसान आंदोलन करते नजर आए और चुनाव में बीजेपी को सबक सिखाने की बात कहते सुने गए । सोमवार को टिकैत आजतक के कार्यक्रम में शरीक हुए, यहां किसानों के दिल में क्‍या है पर बात करते हुए टिकैत काफी कुछ अपने मन की कह गए ।

जयंत चौधरी से हुई ऐसी बातचीत
गौरतलब है कि 23 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर हवन का आयोजन किया गया था, इस हवन में चौधरी चरण सिंह के पौत्र और आरएलडी नेता जयंत चौधरी भी मौजूद थे । उनके साथ राकेश टिकैत भी नजर आए । यहां से ऐसी तस्वीर सामने आई थी जिसमें जयंत टिकैत के कान में कुछ कह रहे थे । इसे लेकर जब उनसे एंकर ने पूछा कि जयंत उनके काम में क्‍या फुसफुसा रहे थे, तो इस सवाल पर टिकैत ने कहा, ”वो कान में कह रहे थे कि घी गर्म नहीं है, घी ठंडा हो रहा है, मैं घी ज्यादा डालूंगा, आप सामग्री ज्यादा डालो, इसे गर्म करेंगे।”

अगला आंदोलन किस मुद्दे पर होगा?
इंटरव्‍यू में टिकैत से पूछा गया कि अब अगला आंदोलन किस मुद्दे पर होगा, इस पर राकेश टिकैत ने कहा अगला आंदोलन इस बात पर होगा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री किसी पार्टी के लिए काम न करें । गौरतलब है कि टिकैत लगातार ये आवाज उठा रहे हैं कि प्रधानमंत्री देश के होते हैं, सबके होते हैं, ठीक ऐसे ही मुख्यमंत्री भी सबके होते हैं, वो किसी पार्टी के नहीं होते, इसलिए किसी भी प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री को किसी एक पार्टी के लिए काम नहीं करना चाहिए । टिकैत ने कहा कि वो किसी पार्टी के विरोधी नहीं हैं, उनका विरोध सरकार से है । किसी भी सरकार की गलत पॉलिसी आएगी तो हम उसका विरोध करेंगे ।