1 साल में क्या हासिल हुआ, राकेश टिकैत ने बताया, क्यों MSP पर अड़े हुए हैं?

rakesh tikait (2)

राकेश टिकैत ने चैनल से बात करते हुए कहा कि पिछले 1 साल में किसानों ने कुछ नहीं खोया है, बल्कि एकजुटता पाई है, उन्होने कहा घर पर रहकर आंदोलन कैसे चलता है, वैचारिक रुप से कैसे आंदोलन चलता है, ये सब हमने एक साल में सीखा है।

New Delhi, Nov 26 : केन्द्र सरकार की ओर से लागू किये गये कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले आंदोलन शुरु किया था, किसानों के इस आंदोलन के आज 1 साल पूरे हो गये हैं, किसान आंदोलन के 1 साल पूरे होने पर राकेश टिकैत ने न्यूज चैनल आजतक से बात करते हुए इस विषय पर अपनी राय रखी कि 1 साल में किसान आंदोलन से क्या हासिल हुआ।

क्या कहा
राकेश टिकैत ने चैनल से बात करते हुए कहा कि पिछले 1 साल में किसानों ने कुछ नहीं खोया है, बल्कि एकजुटता पाई है, उन्होने कहा घर पर रहकर आंदोलन कैसे चलता है, वैचारिक रुप से कैसे आंदोलन चलता है, ये सब हमने एक साल में सीखा है, राकेश टिकैत ने कहा कि सभी उत्पाद आधे दाम पर बिक रहे हैं, तो हमारी जीत कहां, हमें तो एमएसपी पर गारंटी चाहिये।

एमएसपी पर गारंटी
टिकैत ने कहा सरकार कहां बात मान रही है, क्या हमें एमएसपी पर गारंटी दे दी क्या, किसानों को सीधा फायदा एमएसपी की गारंटी से होगा, वो ये नहीं दे रहे और फिर बहस छेड़ रहे हैं कि किसान नहीं मान रहे हैं, उन्होने कहा आंदोलन को आज एक साल पूरे हो गये हैं, तारीख पर तो लोग अपने आप ही जाते हैं, ट्रैक्टर क्या अफगानिस्तान का टैंक है क्या, ये हिंदुस्तान में या खेतों में चलने वाला ट्रैक्टर नहीं है। टिकैत ने कहा 29 तारीख को ट्रैक्टर का प्रोग्राम है, हम तो खुले रास्ते से ट्रैक्टर लेकर के जाना चाह रहे हैं, सरकार ने एफिडेविट दे रखा है, सारा रास्ता खुला है, उन्होने कहा कि आंदोलन ठीक जा रहा है, ये खेत से संसद की ओर जा रहा है, ये आंदोलन खेत में चलेगा और मजबूती से आगे बढेगा।

दिल्ली सीमा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
राकेश टिकैत ने कहा कि ये आंदोलन खेत से सियासत के रास्ते पर चलेगा और बीजेपी की तो खिलाफत करनी पड़ेगी, क्योंकि काम नहीं कर रहे, उन्होने चुनावी राजनीति के सवाल पर कहा हम आंदोलनकारी हैं, हम सड़कों पर चुनाव लड़ते हैं, टिकैत ने ओवैसी और बीजेपी को चाचा-भतीजा करार दिया और कहा कि ये हिंदू-मुस्लिम करवाते हैं। किसान आंदोलन के 1 साल पूरे होने पर दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये हैं, न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली की सुमा पर बड़ी तादात में किसानों के जमावड़े को देखते हुए कई जगह सुरक्षा इंतजामात कड़े किये गये हैं।