आर अश्विन ने रचा इतिहास, कपिल देव को छोड़ा पीछे, अब नजर इस बड़े रिकॉर्ड पर

ashwin

आर अश्विन भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं, उन्होने जैसे ही श्रीलंका की दूसरी पारी में चरिथ असालंका का विकेट लिया, उन्होने कपिल देव को पीछे छोड़ दिया।

New Delhi, Mar 06 : टीम इंडिया इस समय श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ रही है, इस मुकाबले को टीम इंडिया जीतने के करीब है, ये टेस्ट मैच आर अश्विन के लिये बेहद खास रही है, अश्विन इस मैच में भारत की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं, उन्होने इस मामले में दिग्गज गेंदबाज कपिल देव को पीछे छोड़ा है।

अश्विन के नाम बड़ा रिकॉर्ड
आर अश्विन भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं, उन्होने जैसे ही श्रीलंका की दूसरी पारी में चरिथ असालंका का विकेट लिया, उन्होने कपिल देव को पीछे छोड़ दिया, खबर लिखे जेन तक अश्विन के अब तक टेस्ट क्रिकेट में 435 विकेट हो चुके हैं, उन्होने अब तक मैच में कुल 5 विकेट ले लिये हैं, अब अश्विन से आगे सिर्फ महान गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट है।

इन दिग्गजों क छोड़ा पीछे
कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही अश्विन ने शॉन पोलाक (421), रिचर्ड हेडली (431) और रंगना हेराथ (433) को भी पीछे छोड़ दिया है, Ashwin वहीं उन्होने पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम के 414 विकेट के रिकॉर्ड को पहले ही धाराशायी कर दिया था।

85 मैचों में ही किया करिश्मा
अश्विन ने 85 टेस्ट मैचों में ही 435वां विकेट हासिल किया है, वहीं हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिये थे, अश्विन 30 बार एक पारी में 5 विकेट ले चुके हैं, इसके अलावा 7 बार एक टेस्ट में 10 विकेट का कारनामा कर चुके हैं, अश्विन आने वाले समय में भारतीय टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हो सकते हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
मुथैया मुरलीधरन – 800 विकेट (श्रीलंका)
शेन वॉर्न – 708 विकेट (ऑस्ट्रेलिया)
जेम्स एंडरसन- 640 विकेट (इंग्लैंड)
अनिल कुंबले- 619 विकेट (भारत)
ग्लेन मैक्ग्रा- 563 विकेट (ऑस्ट्रेलिया)
स्टुअर्ट ब्रॉड- 537 विकेट (इंग्लैंड)
कर्टनी वाल्श – 519 विकेट (वेस्टइंडीज)
डेल स्टेन – 439 विकेट (दक्षिण अफ्रीका)
आर अश्विन- 435 विकेट (भारत)
कपिल देव – 434 विकेट (भारत)