IPL : इस साल विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बन सकती है चैंपियन, ये है बड़ी वजह

Virat RCB

आरसीबी टीम मैनेजमेंट ने कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और युवा बल्लेबाज सरफराज को रिटेन किया था, विराट को 17 करोड़, डिविलियर्स को 11 और सरफराज को 1.7 करोड़ रुपये दिये थे।

New Delhi, Apr 02 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL की वो टीम रही है, जिसने अपने दमदार क्रिकेटरों की वजह से हमेशा लोकप्रियता हासिल की है, इस साल भी इस फ्रेंचाइजी के साथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ब्रेंडेन मैक्कलम जैसे सितारे हैं, इन खिलाड़ियों के लिये फैंस दिवाने रहते हैं। लेकिन पिछले दस साल में एक बार भी ये टीम आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है। ऐसे में फैंस पूछ रहे हैं कि क्या विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट की तरह इस बार आईपीएल में भी अपनी टीम का परचम लहरा पाएंगे ?

तीन बार बनी हैं फाइनालिस्ट
प्लेबोल्ड हैशटैग के साथ खेलने वाली आरसीबी टीम का मालिकाना हक रॉयल चैलेंजर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है। आपको बता दें कि RCB Teamपिछले दस सालों में इस टीम ने तीन बार फाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। साल 2009, 2011 और 2016 में ये फ्रेंचाइजी फाइनल तक का सफर करने में सफल रही, लेकिन खिताबी भिड़ंत में इसे हार मिली।

इन सालों में रहा खराब प्रदर्शन
दस सालों में पांच बार ये टीम प्लेऑफ तक में पहुंचने में सफल रही। जबकि 2008, 2012, 2013, 2014 और 2017 में ये टीम लीग स्टेज में ही हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। RCB4आपको बता दें कि विराट कोहली शुरुआत से ही इस फ्रेंचाइजी से जुड़े हुए हैं, जब उन्होने इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया था, उससे पहले ही इस टीम ने उन्हें अपने साथ जोड़ लिया था।

जीत से ज्यादा मिली है हार
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने साल 2008 से अब तक 153 मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 72 बार जीत तो 76 बार हार मिली है, साथ ही दो मैच टाई रहे हैं, और तीन मैच बेनतीजा रहा है। Virat RCB3अगर सफलता के प्रतिशत की बात करें, तो विराट की टीम को 48.66 फीसदी मैचों में सफलता मिली है। हालांकि इस बार फैंस को उम्मीद है कि विराट की अगुवाई में टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी।

विटोरी हैं मुख्य कोच
इस फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी हैं, इसके साथ ही बैंटिंग कोचिंग का जिम्मा गैरी कर्स्टन, Vitoriबॉलिंग का जिम्मा आशीष नेहरा और फिल्डिंग का जिम्मा ट्रेंट वुडहिल के पास है। बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम इस टीम का होम ग्राउंड है। कर्स्टन इसी साल इस टीम से जुड़े हैं, जबकि विटोरी और नेहरा पहले से जुड़े हुए हैं।

इन खिलाड़ियों को किया था रिटेन
आरसीबी टीम मैनेजमेंट ने कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और युवा बल्लेबाज सरफराज को रिटेन किया था। विराट को 17 करोड़, Virat Kohli Sarafarzडिविलियर्स को 11 और सरफराज को 1.7 करोड़ रुपये दिये थे। साथ ही ऑक्शन में टीम इंडिया के प्रतिभाशाली स्पिनर युजवेंद्र चहल को 6 करोड़ और पवन नेगी को 1 करोड़ में आरटीएम के जरिये अपने पाले में कर लिया।

नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी
आईपीएल ऑक्शन के दौरान इस फ्रेंचाइजी ने सबसे ऊंची बोली इंगलिश ऑलराउंडर क्रिस बोक्स के नाम पर लगाया, इस टीम ने उन्हें 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। RCB Team1हालांकि कुछ और खिलाड़ियों पर टीम दांव लगाना चाहती थी, लेकिन दूसरे फ्रेंचाइजियों ने उन्हें खरीद लिया। जिसकी वजह से इस फ्रेंचाइजी ने ज्यादा ऊंची कीमत नहीं लगाई।

2011 से कप्तान हैं विराट कोहली
विराट कोहली आईपीएल के पहले सीजन से ही इस टीम का हिस्सा हैं, साल 2011 में उन्हें इस फ्रेंचाइजी ने टीम का कप्तान भी बना दिया, तब से वहीं कप्तान हैं। Virat RCB1इस साल विराट की टीम संतुलित लग रही है, जिससे खिताब जीतने का उन्हें प्रबल दावेदार माना जा रहा है। विराट के अलावा उपकप्तान डिविलियर्स, ब्रेंडेन मैक्कलम, क्विंटन डि कॉक, सरफराज खान, पार्थिव पटेल शानदार बल्लेबाज हैं। इसके अलावा गेंदबाजी की जिम्मेदारी चहल, नवदीव सैनी, टिम साउदी, उमेश यादव और युवा वाशिंगटन सुंदर संभालेंगे, कोरी एंडरसन और मोइन अली जैसे ऑलराउंडर इस टीम के प्लस प्वाइंट हैं।

8 विदेशी समेत 24 खिलाड़ी
इस साल आरसीबी ने नीलामी में 8 विदेशी समेत कुल 24 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। जिसमें विराट कोहली, डिविलियर्स, सरफराज खान, RCB Team2युजवेंद्र चहल, पवन नेगी, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, ब्रैंडन मैक्कलम, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डिकॉक, मोहम्मद सिराज, कोरी एंडरसन, मुरुगन अश्विन, कोलिन डी ग्रांडहोम, पार्थिव पटेल, मोइन अली, मनन वोहरा, मनदीप सिंह, टिम साऊदी, कुलवंत खेजोलिया, पवन देशपांडे, अनिरुद्ध अशोक जोशी और अनिकेत चौधरी शामिल हैं।