अनशन के दौरान बढा हार्दिक पटेल का वजन, असल कारण अब आया सामने

जैसे ही हार्दिक पटेल के वजन बढने की बात सामने आई, कुछ लोग इतने संवेदशनशील मामले पर भी चुटकियां लेने लगे, तो कुछ लोग उन्हें ट्रोल करने की कोशिश करने लगे।

New Delhi, Sep 10 : युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल 25 अगस्त से अनशन पर बैठे हैं, भूख-हड़ताल के दौरान हार्दिक से मिलने आने वाले बीजेपी के विरोधी दलों के नेताओं का तांता लगा हुआ है, आपको बता दें कि हार्दिक पटेल शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में पाटीदारों के लिये आरक्षण और किसानों के कर्ज माफी की मांग कर रहे हैं। अब हार्दिक के संगठन पाटीदार अनामत आंदोलन समिति ने चेतावनी दी है कि अगर प्रदेश सरकार ने 24 घंटे के अंदर बातचीत शुरु नहीं की, तो युवा नेता पानी का भी सेवन करना बंद कर देंगे। हालांकि हार्दिक को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है कि अनशन के दौरान उनका वजन बढ गया है।

बीस किलो वजन घटा
बीते 4 सितंबर को अहमदाबाद स्थित सोला सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने हार्दिक पटेल का चेकअप किया था, तब डॉक्टरों ने कहा था कि हार्दिक को अस्पताल में भर्ती किये जाने की जरुरत है, क्योंकि उनका वजन करीब 20 किलो घट गया है। इसके बाद अगले दिन 5 सितंबर को डॉक्टरों ने जब हार्दिक का दुबारा वजन किया, तो उनका वजन 65 किलो निकला, जिसके बाद ये खबर फैलने लगी, कि हार्दिक पटेल का वजन अनशन पर होने के बावजूद बढने लगा है।

लोग लेने लगे चुटकियां
जैसे ही ये बात सामने आई, कुछ लोग इतने संवेदशनशील मामले पर भी चुटकियां लेने लगे, तो कुछ लोग उन्हें ट्रोल करने की कोशिश करने लगे। एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा कि क्या अनशन पर चल रहे हार्दिक पटेल छुपे तौर पर खाना ले रहे हैं, अनशन पर होने के बावजूद उनका वजन कैसे बढा ? आपको बता दें कि अनशन से पहले हार्दिक का वजन 78 किग्रा था। 4 सितंबर को डॉक्टरों ने जब उनकी वजन किया, तो 58 किलो हो चुका था, लेकिन अगले दिन 5 सितंबर को उनका वजन बढकर 65 किग्रा हो गया। इस पर हार्दिक के विरोधियों ने सोशल मीडिया के जरिये उन पर निशाना साधा ।

वजन मापने वाली मशीन में गड़बड़ी
युवा नेता के मेडिकल चेकअप करने वाली टीम में बाद में अपनी गलती मानते हुए कहा कि हार्दिक के वजन मापने में गड़बड़ी हुई, क्योंकि मशीन में त्रुटि थी, 4 सितंबर को जब उनका वजन किया गया था, तो वास्तव में उनका वजन 20 किग्रा कम नहीं बल्कि 13 किग्रा कम हुआ था, सोला सिविल अस्पताल के डॉ. प्रवीण सोलंकी के अनुसार हार्दिक पटेल के वजन में अनशन के दौरान बढोत्तरी नहीं हुई है, बल्कि ये लगातार कम ही हो रहा है।

डॉक्टर ने क्या कहा ?
डॉ. प्रवीण सोलंकी ने कहा कि हमने उनके खून के सेम्पल के लिये उनसे कहा, तो उन्होने मना कर दिया, उन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही है, इसी वजह से हमने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी थी। हम उन्हें ओआरएस और जूस लेने के लिये भी कह रहे हैं, पहले वजन में गिरावट रिकॉर्ड की गई है, लेकिन वजन मशीन में त्रुटी होने की वजह से सही वजन नहीं मापा गया, यही कारण है कि वजन ऊपर-नीचे हो गया।