केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए अंबानी ने खोल दी अपनी तिजोरी, कर दिया महादान

CM आपदा राहत कोष में इतनी बड़ी रकम देने वाली रिलायंस फाउंडेशन इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने दिल खोलकर दान किया है ।

New Delhi, Aug 22 : दक्षित भारत का समृद्ध राज्‍य केरल आज देश की मदद के लिए अपील कर रहा है । केरल के हर जिले में बाढ़ ने तबाही मचा दी है । लोग बाढ़ के चलते त्राहिमाम कर रहे हैं । हर तरफ बस पानी ही पानी फैला हुआ है । सरकार की पूरी कोशिश है कि राज्‍य को इस मुश्किल घड़ी से उबारा जाए । पूरा देश एकजुट होकर बाढ़ पीडि़तों की मदद करने की कोशिश कर रहा है । देश के बड़े उद्योगपति, फिल्‍म जगत से जुड़े लोग सामने आकर केरल के लिए दान कर रहे हैं । देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्री ने केरल के लिए अपने खजाने खोल दिए है ।

21 करोड़ की मदद
केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सामने आई है देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री । इस कंपनी के वेलयफेयर वर्क को देखने वाली कंपनी रिलायंस फाउंडेशन केरल के मुख्‍यमंत्री राहत कोष में 21 करोड़ की राशि दान दी है । CM आपदा राहत कोष में इतनी बड़ी रकम देने वाली रिलायंस फाउंडेशन इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने दिल खोलकर दान किया है ।

50 करोड़ के सामान की भी मदद
इसके अलावा रिलायंस रीटेल की ओर से करीब 50 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त मदद की गई है । मंगलवार को ही रिलायंस फाउंडेशन की ओर से यह जानकारी दी गई । रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी के मुताबिक उनकी कंपनी 14 अगस्‍त से ही बाढ़ पीडि़तों से जुड़ी हुई है और वहां राहत बचाव का कार्य किया जा रहा है । इस मुश्किल समय में वो और उनके साथी बाढ़ पीडि़तों के साथ खड़े हैं ।

50 करोड़ की राहत सामग्री
रिलायंस रिटेल की ओर से केरल में बाढ़ पीडि़तों के लिए करीब 50 करोड़ की मदद भेजी जा रही है । जिसमें सरकार की तरफ से चलाए जा रहे करीब 160 राहत कैंपों में तैयार खाना, ग्लूकोज और सैनेटरी नैपकिन की सप्लाई की जा रही है । इन कैंपों में करीब 50 हजार से ज्‍यादा लोगों को ठहराया गया है ।  महाराष्ट्र सरकार को करीब ढाई राहत सामग्री सौंपी गई है, जिसे हवाई रास्ते के जरिए पीडि़तों तक पहुंचाया जाएगा ।

मेडिकल सहायता की भी कोशिश
रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बताया कि उनकी संस्था बाढ़ प्रभावित इलाकों में मेडिकल सहायता भी पहुंचा रही है । केरल में इंफ्रास्ट्रक्चर को दोबारा तैयार करने में सरकार की पूरी मदद की जाएगी ।  रिलायंस जियो और नेटवर्क 18 के जरिए बाढ़ पीडि़तों की पूरी मद की जा रही है । केरल में जितना हो सकेगा उतनी राहत और मदद भेजी जाएगी ।

400 से ज्‍यादा लोगों की मौत
केरल में प्रकृति की तबाही में अब तक 400 से ज्‍यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं । जान माल का भारी नुकसान हुआ है । राज्‍य सरकार ने मदद के लिए केन्‍द्र सरकार से करीब 2,600 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी हवाई दौरा कर हालात का जायजा लिया था । इसके अलावा सरकारों की ओर से राहत की पूरी कोशिशें जारी हैं ।