13 पारी, 1 पचासा, जोहानिसबर्ग में भी ऋषभ पंत ने फेंका अपना विकेट

ऋषभ पंत नाजुक मौके पर बल्लेबाजी के लिये आये थे, टीम इंडिया ने रहाणे और पुजारा का विकेट तब गंवा दिया था, उनके ऊपर हनुमा विहारी के साथ मिलकर पारी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी।

New Delhi, Jan 05 : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग टेस्ट के तीसरे दिन रहाणे और पुजारा के बीच शतकीय साझेदारी के बाद भारतीय टीम की पारी लड़खड़ा गई, पुजारा और रहाणे दोनों ने पचासा ठोका, लेकिन वो बड़े स्कोर नहीं कर सके, इन दोनों के आउट होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर पारी को संभालने की जिम्मेदारी थी, लेकिन वो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गये, उन्होने 3 गेंद खेली, पंत ने पिछले 13 पारियों में 19 के औसत से रन बनाये हैं, ऐसे में इस प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम में उनकी जगह पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं, क्योंकि पहले से ही ऋद्धिमान साहा जैसे अनुभवी विकेटकीपर इंतजार कर रहे हैं, साथ ही श्रीकर भरत ने भी हाल के दिनों में काफी प्रभावित किया है।

नाजुक मौके पर उतरे
ऋषभ पंत नाजुक मौके पर बल्लेबाजी के लिये आये थे, टीम इंडिया ने रहाणे और पुजारा का विकेट तब गंवा दिया था, उनके ऊपर हनुमा विहारी के साथ मिलकर पारी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी, लेकिन रबाडा की 3 गेंद के अंदर ही उनका खेल खत्म हो गया। पंत पारी की शुरुआत से ही लय में नजर नहीं आ रहे थे, रबाडा की पहली ही गेंद स्टंप के बाहर गई, पंत चाहते तो इसे छोड़ सकते थे, लेकिन उन्होने इस पर शॉट खेलने की कोशिश की, बीट हो गये, रबाडा की दूसरी गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ जो सीधे पंत की छाती की ओर आई, किसी तरह उन्होने गेंद को खेला, बॉल उनके गलव्स से टकराकर स्लिप की ओर उछल गई, गनीमत रही कि फील्डर तक नहीं पहुंची, वर्ना इसी गेंद पर उनकी पारी खत्म हो जाती।

खराब शॉट खेलकर गंवाया विकेट
पंत को रबाडा की इस गेंद ने पूरी तरह हिला दिया था, तीसरी गेंद फेंकी और पंत ने आगे निकलकर एक्सट्रा कवर के ऊपर से शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधा बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई, और उनका खेल खत्म हो गया। पंत ने इस तरह से अपना विकेट तोहफे में दे दिया, आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में शॉट खेलने का जोखिम कम ही बल्लेबाज उठाते हैं, दरअसल इस गेंद से पहले शॉट लेग पर फील्डिंग कर रहे रासी वैन डार दुसां ने पंत को उकसाया था, जिससे वो झल्ला गये और विकेट गंवा दिया।

13 पारी में 19 के औसत से रन बनाये
न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद से ही ऋषभ पंत का बल्ला खामोश है, उन्होने 13 पारी में 19 के औसत से 250 रन बनाये हैं, इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 50 है, वो पिछली 13 पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक लगा सके हैं, सेंचुरियन में भी वो 8 और 34 रन बनाकर आउट हो गये थे। पंत की पहचान ऐसे बल्लेबाज के रुप में है, जो अपने दम पर मैच का रुख पलट देता है, लेकिन पिछली कुछ पारियों से वो निराश कर रहे हैं।