रोहित शर्मा की आंधी में उड़ गए बाबर आजम, कोहली-धोनी भी छूटे पीछे, बना डाले 6 महा रिकॉर्ड

rohit sharma

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान शानदार आगाज किया है, टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया । इतना ही नहीं हिटमैन ने 6 महा रिकॉर्ड भी बना डाले ।

New Delhi, Nov 20: न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है । शुक्रवार को खेले गए मैच में रोहित शर्मा ने कुल 55 रन बनाए ।  मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 153 रन बनाए थे, भारतीय टीम ने लक्ष्य को 17.2 ओवर में महज 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया । केएल राहुल ने भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेली । इस सीरीज का अंतिम मैच अब 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाना है । रांची के मैदान में खेले गए इस मैच में रोहित ने 6 बड़े रिकॉर्ड बना दिए ।

पहला रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने इस मैच में 29वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है । मैच में रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाया । यह एक रिकॉर्ड है, इससे पहले विराट कोहली भी सबसे अधिक यानी 29 बार यह कारनामा कर चुके हैं । रोहित ने 4 शतक और 25 अर्धशतक लगाए हैं, हालांकि  कोहली अब तक शतक नहीं लगा सके हैं । टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहित के ही नाम है ।
दूसरा रिकॉर्ड
रांची के मैदान में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय साझेदारी की । दोनों की यह टी20 इंटरनेशनल की 5वीं शतकीय साझेदारी है, दोनों ने कुल 117 रन बनाए । यह भी यह रिकॉर्ड है । इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के नाम था ।

तीसरा रकॉर्ड
रोहित शर्मा ने मैच में 5 छक्के लगाए, इसी के साथ उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 454 छक्के हो गए हैं । वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं । अभी दुनिया के सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं, रोहित से पहले क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी भी ऐसा कर चुके हैं।
चौथा रिकॉर्ड
रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में 25वीं बार 50 से अधिक रन बनाकर टीम को जीत दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं, उन्‍होंने तीन बार शतक और 22 बार अर्धशतक लगाकर ऐसा किया है । विराट कोहली 20 बार यह कारनामा करके दूसरे नंबर पर हैं।

पांचवां रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने बतौर खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल में 13 बार 100 से अधिक रनों  की साझेदारी की है, यह भी एक रिकॉर्ड है । शर्मा ने केएल राहुल के साथ 5 बार, शिखर धवन के साथ 4 बार, विराट कोहली के साथ 3 बार और सुरेश रैना के साथ एक बार 100 से अधिक रन जोड़े हैं ।
छठा रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान घर में सबसे कम मैचों में 10 जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं । रोहित ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को घरेलु मैदान में 11 में से 10 टी20 मैच में जीत दिलाई है । विराट कोहली और एमएस धोनी ने यहां तक पहुंचने के लिए 15 से अधिक मैच लिए थे ।