रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, विराट कोहली के कई रिकॉर्ड धराशायी, बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

rohit sharma virat kohli

रोहित शर्मा ने एक बार फिर कई रिकॉर्ड धराशायी कर दिए हैं । न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रोहित ने शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन किया । आगे पढ़ें विस्‍तार से ।

New Delhi, Nov 22: भारतीय टी-20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में इतिहास रच दिया है । शर्मा, टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक बार 50 से ज्यादा रन वाले वाले खिलाड़ी बन गए हैं । दुनिया में सबसे ज्यादा फिफ्टी का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम हो गई है । रोहित शर्मा ने इस मैच में विराट कोहली के पिछले कई सारे रिकॉर्ड एक साथ तोड़ डाले ।

28 गेंदों में जड़ डाला पचासा
रोहित शर्मा ने 119 वें टी-20 इंटरनेशनल मैच में ये कारनामा किया, रोहित ने 28 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की । रोहित ने सिक्स मारकर अपनी 26 वीं फिफ्टी जड़ी । आपको बता दें, इससे पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त तौर पर विराट rahul-dravid-rohit-sharma (1)कोहली और उनके नाम पर था । इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर बाबर आजम हैं उन्होंने 25 बार ये कारनामा किया है, वहीं डेविड वॉर्नर ने 22 बार 50 से अधिक रन बनाए हैं । तीसरे टी20 में रोहित 56 रन बनाकर आउट हो गए । रोहित को ईश सोढ़ी ने आउट किया, 31 गेंदों में खेली गई इस पारी में उन्होंने 3 सिक्स और 5 चौके जड़े ।

सबसे ज्‍यादा छक्‍के
रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 से ज्यादा छक्के मारकर मार्टिन गुप्टिल के क्लब में जगह बना ली है । अब तक केवल गुप्टिल और रोहितही हैंrohit sharma जिन्‍होंने टी20 में 150 से ज्यादा छक्के जड़े हैं । गुप्टिल ने 112 मैच में 161 छक्के ठोके हैं जबकि रोहित के 119 टी20 मैचों में 150 छक्के हो गए हैं । रोहित ने लॉकी फर्ग्युसन की गेंद पर 150 वां छक्का जड़ा ।

ये रिकॉर्ड भी किए अपने नाम
रोहित शर्मा अब लेफ्ट आर्म पेसर्स की गेंद पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं, इसके साथ ही वो न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बन गए । rohit sharma (1)रोहित ने दुनियाभर के बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों पर 18 छक्के जड़े हैं, दूसरे नंबर पर एविन लुईस हैं जिन्होंने 17 छक्के बाएं हाथ के पेसर्स पर ठोके हैं । इसके साथ ही रोहित ने बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 50 छक्के भी पूरे कर लिए । इसके अलावा रोहित शर्मा T20 अंतरराष्ट्रीय में रनों के मामले में भी विराट कोहली से महज 30 रन पीछे हैं । रोहित शर्मा के T20 अंतरराष्ट्रीय में 3197 रन हैं, जबकि विराट कोहली के नाम 3227 रन हैं ।