रुस ने यूक्रेन के खिलाफ किया युद्ध का ऐलान, UN का भी बयान आया सामने

russia

पिछले कई दिनों से रुस और यूक्रेन के बीच तनाव बरकरार था, इसे लेकर यूरोप समेत पश्चिमी देशों ने दोनों देशों को बातचीत के स्तर पर समाधान ढूंढने को कहा था।

New Delhi, Feb 24 : यूक्रेन के साथ जारी गतिरोध के बीच रुस ने युद्ध का ऐलान कर दिया है, रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ये घोषणा की है, वहीं संयुक्त राष्ट्र ने पुतिन से युद्ध रोकने की अपील की है, आइये विस्तार से आपको पूरा मामला बताते हैं।

रुस ने यूक्रेन के 2 इलाकों को किया था अलग
आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से रुस और यूक्रेन के बीच तनाव बरकरार था, इसे लेकर यूरोप समेत पश्चिमी देशों ने दोनों देशों को बातचीत के स्तर पर समाधान ढूंढने को कहा था, इस बीच रुस ने यूक्रेन के 2 इलाकों को अलग देश के रुप में मान्यता दे दी थी, जिसके बाद यूरोप समेत अमेरिका और अन्य देशों ने रुस पर कई प्रतिबंध लगा दिये थे।

कब्जे का इरादा नहीं
प्रतिबंध के बावजूद रुस ने आज युद्ध का ऐलान कर दिया है, न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन ने औपचारिक तौर से युद्ध का ऐलान कर दिया है, ऐसे में पूरी दुनिया सकते में आ गई है, संयुक्त राष्ट्र ने पुतिन को युद्ध रोकने के लिये कहा है, वहीं पुतिन का कहना है कि रुस का कब्जे का कोई इरादा नहीं है।

यूक्रेन सेना करे सरेंडर
रुस के युद्ध की घोषणा के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि यूक्रेन की सेना सरेंडर करे, वहीं नाटो देशों के लेकर पुतिन ने कहा है कि हम सभी तरह के नतीजों के लिये तैयार हैं, russia किसी ने अगर ऑपरेशन में दखल दिया, तो उसको अंजाम भुगतने के लिये तैयार रहना होगा, रुस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद भारत ने शांति की अपील की है, भारत का कहना है कि दोनों देश बातचीत से हल निकालें।