उधर रूस के राष्‍ट्रपति ने कर दिया जंग का ऐलान, इधर बिखर गया भारतीय शेयर बाजार

बाजार आज लगातार सातवें दिन गिरावट में है, यूक्रेन को लेकर बने हालात के कारण दुनिया भर के बाजारों में इन्वेस्टर्स बिकवाली कर रहे हैं । जिसकी वजह से मार्केट की हालत खराब है ।

New Delhi, feb 24: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ आज सुबह जंग का ऐलान कर दिया है । जंग की आशंका से पहले ही सहमे बाजार को इससे तगड़ा झटका लगा है । दरअसल आज सुबह बाजार खुलते ही शेयर मार्केट बिखर गया, सेंसेक्स ने 13 सौ अंक से ज्यादा की भारी-भरकम गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की ।

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट?
बाजार प्री-ओपन सेशन में ही बता रहा था कि आज भारी बिकवाली होने वाली है । प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स 1,800 अंक यानी 3.15 फीसदी से भी ज्यादा गिरा हुआ था, वहीं एनएसई

File Photo

निफ्टी भी 500 अंक से ज्यादा के नुकसान में था । ऐसे में जैसे ही बाजार खुला, सेंसेक्स 13 सौ अंक से ज्यादा की गिरावट में रहा । सुबह बाजार खुलने के बाद सेंसेक्स 55,750 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था । निफ्टी 350 अंक से ज्यादा गिरकर 16,700 से भी नीचे आ चुका था।

बुधवार शाम तक ठंडा रहा मामला
बात करें बुधवार की तो घरेलू शेयर बाजार ने यहां सुबह अच्छी शुरुआत तो की थी, लेकिन शाम होते-होते सारी तेजी गायब हो गई । दिन का कारोबार समाप्त होने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नुकसान में रहे थे । जब कारोबार समाप्त हुआ तब सेंसेक्स 68.62 अंक (0.12 फीसदी) गिरकर 57,232.06 अंक पर रहा था । एनएसई निफ्टी भी 28.95 अंक (0.17 फीसदी) के नुकसान के साथ 17,063.25 अंक पर रहा था । इस तरह लगातार छठे दिन बाजार गिरकर बंद हुआ था ।

यूक्रेन पर हमले का क्‍या होगा असर?
रूस यूक्रेन के बीच छिड़े विवाद के चलते ग्लोबल मार्केट पर यूक्रेन संकट का प्रेशर बना हुआ है । दोनों देशा के बीच तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों के चलते इन्वेस्टर्स घबराए हुए हैं । पिछले कुछ समय से लगातार इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला बोल सकता है, लेकिन आज पुतिन के ऐलान के साथ ही कयासों पर विराम लग गया है । आशंका इस बात की भी जताई जा रही है कि पूर्वी यूरोप का यह जंग कहीं तीसरे विश्व युद्ध का रूप न ले ले ।