पुतिन का सीक्रेट गेम, ब्लैक सी में हलचल से गहराया यूक्रेन संकट!

putin

रुस ने यूक्रेन की सीमा पर लड़ाकू विमान के साथ-साथ मिलिट्री व्हीकल समेत भारी हथियारों की तैनाती की है, पुतिन के दिमाग में क्या चल रहा है।

New Delhi, Feb 21 : रुस तथा यूक्रेन के बीच जंग का खतरा अभी टला नही है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फिर से आशंका जाहिर की है, कि रुस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है, उन्होने अंदेशा भी जताया है कि रुस इस बार सीधे यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर सकता है।

इस ड्रिल से बढी चिंता
इस बीच रुस ने बेलारुस में न्यूक्लियर ड्रिल के साथ काला सागर में युद्धाभ्यास किया है, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार रुस ने यूक्रेन को तीन ओर से घेर रखा है, पुलिस ने खुद इस ड्रिल को मॉनिटर किया है, यूक्रेन सीमा पर अब भी रुसी फोर्स का जमावड़ा है, जबकि रुस ने यूक्रेन की सीमा से सैनिकों की वापसी का ऐलान किया था, इसके बावजूद रुसी सैनिकों की तागात वहां बढाई जा रही है, पूर्वी यूक्रेन में शेलिंग बढी है।

खतरा बढ रहा
रुस ने यूक्रेन की सीमा पर लड़ाकू विमान के साथ-साथ मिलिट्री व्हीकल समेत भारी हथियारों की तैनाती की है, पुतिन के दिमाग में क्या चल रहा है, कोई नहीं जानता लेकिन इस सूरतेहाल में जियो राजनीतिक विश्लेषक का मानना है कि जब दो देशों के बीच जंग जैसे हालात हों, तो न्यूक्लियर ड्रिल उस खतरे को और बढा देती है।

युद्ध रोकने की कोशिशें जारी
तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने रुस को बातचीत का न्योता दिया है, उन्होने कहा कि रुस जगह तय करे, जहां दोनों देशों के नेता इस विवाद को बैठकर सुलझा सकें, इस पहल का रुस ने फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया है, वहीं पश्चिमी देशों की बात करें तो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि रुस 1945 के दूसरे विश्वयुद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़ी जंग की तैयार कर रही है, वहीं जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने अपने देशों के नागरिकों को यूक्रेन को छोड़ने को कहा है।

पुतिन का सीक्रेट गेम
रुस ने यूक्रेन से सटी सीमा के आस-पास रह रहे लोगों को निकालना शुरु कर दिया है, यूक्रेन सीमा से सटे डोनेत्स्क से लोगों को वहां से निकालकर सीधे रुस भेजा जा रहा है, न्यूज एजेंसी के रिपोर्ट के अनुसार अब तक 7 लाख लोगों को पासपोर्ट जारी किये जा चुके हैं। डोनेत्स्क में कथित तौर पर रुस समर्थित अलगाववादियों का कब्जा है, यहां के अधिकारियों का कहना है कि पिछले कई दिनों से यूक्रेनी सेना हमले कर रही है, वहीं रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वहां से निकाले गये हर नागरिक को 10 हजार रुबल (करीब 10 हजार रुपये) की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।