यूक्रेन में तबाही का 8वां दिन, इन स्थितियों में आखिर कब तक चल सकता है रुसी आक्रमण

russia ukraine

न्यूज एजेंसी के मुताबिक रुस और यूक्रेन के वार्ताकारों ने गुरुवार को कहा, कि युद्ध के तीसरे दौर की बातचीत जल्द ही होगी।

New Delhi, Feb 04 : रुस और यूक्रेन के बीच जंग का आज आठवां दिन है, सैकड़ों आम लोगों और सैनिकों की मौत का जिम्मेदार बना इस जंग को लेकर विशेषज्ञ कई कारण गिनाते हैं, रुस की तरफ से शुरु किये गये आक्रमण को एक सप्ताह से ज्यादा समय गुजर चुका है, लेकिन ये संघर्ष कब तक चलेगा ये अभी साफ नहीं है।

तीसरे दौर की वार्ता
न्यूज एजेंसी के मुताबिक रुस और यूक्रेन के वार्ताकारों ने गुरुवार को कहा, कि युद्ध के तीसरे दौर की बातचीत जल्द ही होगी, पौलैंड की सीमा के पास बेलारुस में गुरुवार को वार्ता में रुसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले पुतिन के सलाहकार व्लादिमीर मेदिन्स्की ने कहा कि दोनों पक्षों की स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है, संघर्ष के राजनीतिक समाधान से संबंधित मुद्दों समेत एक-एक बात लिखी गई है। उन्होने बताया कि उनकी ओर से आपसी सहमति बनी है।

शॉर्ट वॉर या कम अवधि का युद्ध
बीसीसी के मुताबिक इसके तहत रुस अपनी सैन्य कार्रवाई तेज करेगा, पूरे यूक्रेन में रॉकेट से हमले जारी है, इस बीच अभी तक किसी बड़ी भूमिका से वंचित रही रुसी वायुसेना भी एयर स्ट्राइक के जरिये गतिविधियां तेज कर सकती है, साथ ही एनर्जी सप्लाई और संचार के रास्ते खत्म कर दिये गये हैं।

लंबी अवधि का युद्ध
मौजूदा जंग के लंबे चलने की संभावना जताई जा रही है, हो सकता है कि इस दौरान मनोबल टूटने, रसद पहुंचने में परेशानी तथा कमजोर नेतृत्व के चलते रुसी सेना कमजोर पड़ जाए, हो सकता है कि उन्हें कीव जैसे शहरों पर नियंत्रण हासिल करने में लंबा समय लग जाए, इसके बाद अगर रुसी सेना यूक्रेन के शहरों में पहुंच जाती है, तो हो सकता है कि उन्हें नियंत्रण बनाये रखना मुश्किल हो जाए।