फिलिस्तीन-इजरायल के बीच छिड़े संघर्ष में रूस किसके साथ? राष्‍ट्रपति पुतिन ने दिया ये बयान

इजरायल-फिलिस्तीन के बीच छिड़े संघर्ष पर विश्‍व भर में चर्चा है, हर देश इस जंग पर अपनी राय रख रहा है । इस पर रूस ने क्‍या कहा आगे पढ़ें ।

New Delhi, May 19: कोरोना से जंग के बीच पूरे विश्‍व में इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ा संघर्ष चर्चा का विषय है । ये दो देश थमने का नाम नहीं ले रहे, जिसमें मासूमों की मौत चिंता बढ़ा रही है । इस जंग को लेकर विश्‍व भर के देश अपने-अपने पक्ष की ओर से बात रख रहे हैं, इजरायल और फिलीस्‍तीन की ओर से अपनी बात कह रहे हैं । सबकी नजर इस बीच रूस पर भी है, आखिर पुतिन किसके साथ हैं । जानिए खुद रूस की ओर से क्‍या बयान आया है ।

व्‍लादिमीर पुतिन का बयान
रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ी जंग पर बयान दिया है, पुतिन ने कहा है- “हाल के दिनों में हमने मध्य पूर्व में तेजी से बढ़ते तनाव को देखा है । हम सभी इसके बारे में जानते हैं और चिंतित मन से इस क्षेत्र के घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं । फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के बीच काफी संघर्ष है । इसमें बच्चों सहित बड़ी संख्या में नागरिक हताहत हो रहे हैं।”

पुतिन ने आगे कहा-  “हमारा मानना है कि दोनों पक्षों की हिंसा को रोकना और सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर समाधान खोजना अनिवार्य है।” आपको बता दें रूस की समाचार एजेंसी ताश के मुताबिक, विदेशी राजदूतों के लिए मंगलवार को आयोजित एक समारोह में पुतिन ने अपना पक्ष रखा है । पुतिन ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में रूस गंभीर संकटों और कई अन्य जरूरी अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के समाधान में अपना योगदान देना चाहता है।

लगातार हो रहे हैं हमले
यरुशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद में सुरक्षाकर्मियों और आम जन के बीच झड़प से शुरू हुआ विवाद अब हिंसक रूप ले चुका है । हमास समेत फिलिस्तीन के दूसरे चरमपंथी संगठन इजरायल पर दनादन रॉकेट दाग रहे हैं, इजरायल भी लगातार गाजा पट्टी के इलाकों पर हवाई हमले कर रहा है । इजरायल के हमलों से भयंकर तबाही देखने को मिल रही है, गाजा में इमारतें ध्वस्त हो रही हैं तो जान-माल का भी बड़ा नुकसान हो रहा है । ताजा आंकड़ों के मुताबिक इजरायली हमलों में फिलिस्तीन के 213 नागरिकों की अब तक मौत हो चुकी है, जिनमें 60 से ज्यादा बच्चे शामिल हैं ।

https://www.youtube.com/watch?v=t5zLM2hJlKE&t=74s