बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिये पिता ने सबकुछ लगा दिया था दांव पर, पुलिस की नौकरी भी छोड़ दी!

sanju samson 4 (1)

संजू आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसमें उनके पिता का अहम योगदान है, उनके क्रिकेट करियर को संवारने के लिये पिता ने काफी त्याग किया है।

New Delhi, Apr 13 : आईपीएल 14 के अपने पहले ही मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने कमाल कर दिया, उन्होने बतौर कप्तान पहले ही मुकाबले में 119 रनों की शानदार पारी खेली, हालांकि उनकी इस मैराथन पारी के बावजूद टीम को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा, हार के बाद भी उन्हें मैन ऑफ द मैच मिला और उनकी इस पारी की खूब तारीफ हो रही है। आइये संजू सैमसन के बारे में आपको बताते हैं।

पिता का अहम योगदान
संजू आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसमें उनके पिता का अहम योगदान है, उनके क्रिकेट करियर को संवारने के लिये पिता ने काफी त्याग किया है, संजू के क्रिकेट के लिये पिता विश्वनाथ सैमसन ने दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की नौकरी छोड़ दी थी, वो किसी भी कीमत पर बेटे को क्रिकेटर बनाना चाहते थे, दरअसल दिल्ली अंडर 13 टीम में संजू का चयन नहीं हुआ, जिसके बाद उन्होने दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली, और परिवार के साथ अपने शहर तिरुवनंतपुरम चले गये, ताकि बेटे का चयन केरल टीम में हो, तब संजू दिल्ली के रोजरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढते थे।

पिता का क्रिकेट से जुड़ाव
संजू की क्रिकेट गतिविधियों से उनके पिता विश्वनाथ सैमसन का अत्यधिक जुड़ाव रहा है, इसी वजह से 2016 में उन्हें चेतावनी भी मिली थी, दरअसल दिसंबर 2016 में रणजी ट्रॉफी के मैच के दौरान संजू पर ये आरोप लगा था, कि वो टीम के साथ होटल में ना रुके, इसके बाद केरल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष टी सी मैथ्यू के साथ संजू के पिता के कथित बर्ताव ने इस मामले को और गंभीर बना दिया। केरल टीम के अनुशासनात्मक समिति ने मर्यादा में बने रहने की कड़ी चेतावनी के साथ संजू को माफी दी, साथ ही पिता से इस बात को सुनिश्चित करने के लिये कहा, कि वो अपने बेटे के साथ मैदान पर नहीं आएंगे, और ना ही क्रिकेट से जुड़े किसी मुद्दे में हस्तक्षेप करेंगे।

संजू का करियर
संजू सैमसन के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें, तो उन्होने भारतीय टीम के लिये 7 टी-20 मैच खेले हैं, उन्होने 11.86 के औसत से 83 रन बनाये हैं, sanju samson 1 (1) वहीं संजू ने आईपीएल में 108 मैचों में 2703 रन बनाये हैं, उनका बेस्ट स्कोर 119 है, 13 अर्धशतक के साथ उन्होने तीन शतक भी लगाये हैं।