बंद होने वाले हैं करोड़ों एसबीआई ग्राहकों के एटीएम कार्ड, बैंक ने जारी की डेडलाइन

एसबीआई ने ये भी जानकारी दी है कि नये एटीएम कार्ड के कनवर्जन प्रोसेस में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं दिया जाएगा, ये बिल्कुल मुफ्त होगा।

New Delhi, Aug 12 : हेडर पढकर आप भी शायद हैरान होंगे, लेकिन ये सच है, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को जल्द ही अपना एटीएम कार्ड बदलवाना पड़ सकता है, इस बारे में एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से शुक्रवार को जानकारी दी है, कि वो ग्राहक जिनके पास पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक ) डेबिट कार्ड हैं, वो कस्टमर अपने कार्ड बदलवा लें, उन्हें पुराने कार्ड की जगह नया कार्ड दिया जाएगा।

डेडलाइन तय
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार पुराने कार्ड के बदले कस्टमर को ईंएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा, इसके लिये साल 2010 डेडलाइन तय किया गया है, sbi Bankअगर एसबीआई कस्टमर डेडलाइन से पहले अपने कार्ड नहीं बदलते हैं, तो डेडलाईन खत्म होने के बाद वो पुराने एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे, क्योंकि पुराने कार्ड एटीएम मशीनों में स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

किसी तरह का शुल्क नहीं
एसबीआई ने ये भी जानकारी दी है कि नये एटीएम कार्ड के कनवर्जन प्रोसेस में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं दिया जाएगा, ये बिल्कुल मुफ्त होगा। आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में हाल ही में 6 अन्य बैकों का मर्जर हुआ है, जिससे एसबीआई के ग्राहकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है, ऐसे में स्टेट बैंक के इस फैसले का असर करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा।

बैंक ने की है तैयारी
हालांकि बैंक से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बैंक ने इससे निपटने के लिये बकायदा पूरी तैयारी की है। हर ब्रांच में नये एटीएम कार्ड जारी करने के लिये एक अलग डेस्क बनाया गया है, जिनका काम इनसे जुड़ी चीजों को ही सुलझाना है। SBI1इसके साथ ही सूत्र का ये भी कहना है कि बैंक इस बात पर भी ध्यान दे रही है कि कस्टमर को ज्यादा परेशानी ना उठाना पड़े, इसलिये दूसरे विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है।

बैंक ने क्यों लिया ऐसा फैसला ?
आपको बता दें कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर ग्राहकों के साथ ठगी का मामला पिछले कुछ दिनों से सामने आ रहे थे, एक्सपर्ट का कहना है कि मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड पुरानी तकनीक हो चुकी है, और ये अब सुरक्षित भी नहीं है, इसी वजह से इसे बंद किया जा रहा है, इनकी जगह अब ईएमवी चिप कार्ड को तैयार किया गया है। आरबीआई का कहना है कि ईएमवी चिप वाले कार्ड वर्तमान में चल रहे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ज्यादा सुरक्षित हैं।