रांची में सामने आया बुराड़ी जैसा मामला, एक ही परिवार के 7 लोगों की इस हाल में मिली लाश

रांची : झारखंड में बीते 16 दिनों के भीतर ऐसी दूसरी घटना है, बीते 14 जुलाई को हजारीबाग में एक परिवार के 6 सदस्यों की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई थी।

New Delhi, Jul 30 : रांची के एक ही घर में सोमवार सुबह एक ही परिवार के 7 लोगों की लाश बरामद हुई है, दो शव फंदे से लटके मिले है, जबकि बाकी पांच बिस्तर पर पड़े थे। ये परिवार कांके ब्लॉक में बने एक घर में किराये पर रहता था। बताया जा रहा है कि परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी, पिछले चार महीने से मकान का किराया तक नहीं दे पाये थे। आशंका जताई जा रही है कि आर्थिक परेशानियों की वजह से ही पूरे परिवार ने खुदकुशी कर लिया हो।

बिहार का रहने वाला था परिवार
बताया जा रहा है कि इस घर में दीपक झा नाम के शख्स का परिवार रहता है, ये मूल रुप से बिहार के भागलपुर के रहने वाले थे। मृतकों में दीपक झा (45 साल), उनकी पत्नी पिंकी झा (40 साल) दीपक का छोटा भाई रुपेश झा (30 साल) दीपक की बेटी दृष्टि (5 साल), बेटा जंगू (डेढ साल ) और बुजुर्ग माता-पिता शामिल हैं। दीपक और रुपेश का शव फांसी से लटका मिला है, जबकि पांचों का शव बिस्तर पर पड़ा मिला है।

बीस लाख का कर्ज
पड़ोसियों के अनुसार दीपक के बेटे जंगू की तबीयत उसके जन्म से ही खराब रहती थी, जंगू के इलाज के लिये दीपक झा ने करीब बीस लाख रुपये का कर्ज ले रखा था,Rupees11 इसके बावजूद वो समय-समय पर इलाज में पैसे खर्च कराता रहता था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है, कि आखिर क्यों पूरे परिवार ने एक साथ ऐसा कदम उठाया है।

दूसरे किरायेदार के बेटे ने देखी लाशें
पड़ोसियों के अनुसार बेटी दृष्टि को स्कूल ले जाने के लिये सुबह वैन आई, ड्राइवर ने हॉर्न बजाया, लेकिन घर के भीतर से कोई बाहर नहीं आया, जिसके बाद दूसरे किरायेदार का एक बच्चा दृष्टि को स्कूल वैन आने की जानकारी देने के लिये घर के भीतर गया, लेकिन अंदर का हाल देखकर वो डर गया और चीखते हुए बाहर आया, जिसके बाद मकान मालिक और पड़ोसियों ने मामले की जानकारी पुलिस को दी।

पुलिस कर रही है जांच
मौके पर पहुंची पुलिस ने तुरंत फॉरेसिंक टीम को मामले की जानकारी दी। फॉरेंसिक टीम ने मौके से कई चीजें उठा कर ले गये हैं, प्रथम दृश्टया तो केस आत्महत्या का ही लग रहा है, लेकिन हर एंगल को टटोलने में लगी है, कही हत्या के बाद मामले को खुदकुशी का रुप देने की कोशिश तो नहीं की गई है। फिलहाल पुलिस मामले पर बातचीत करने से बच रही है।

16 दिनों की भीतर ऐसी दूसरी घटना
आपको बता दें कि झारखंड में बीते 16 दिनों के भीतर ऐसी दूसरी घटना है, बीते 14 जुलाई को हजारीबाग में एक परिवार के 6 सदस्यों की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई थी। MP Police2ये परिवार 70 वर्षीय महावीर माहेश्वरी का है। झारखंड पुलिस अब तक इस मामले में ये स्पष्ट नहीं कर पाई है कि ये मामला आत्महत्या का था, या फिर हत्या का।