स्मिथ-वॉर्नर विवाद पर सचिन को घेरने की कोशिश कर रहे थे शेन वार्न, तेंदुलकर ने दिया करारा जबाव

warne sachin

मास्टर-ब्लास्टर तेंदुलकर ने पूर्व कंगारु गेंदबाज शेन वार्न की उस पोस्ट का भी जबाव दे दिया है, जिसमें उन्होने सचिन को घेरने की कोशिश की थी।

New Delhi, Mar 29 : मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को बॉल टैम्परिंग के मामले में तीनों कंगारु खिलाड़ियों पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया द्वारा लगाये गये बैन का समर्थन किया है। तेंदुलकर का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ मामले में दोषी पाये जाने के बाद आस्ट्रेलिया ने कप्तान स्मिथ और उपकप्तान वॉर्नर पर 1 साल का बैन लगाकर सही फैसला किया है। इसके साथ ही मास्टर-ब्लास्टर ने पूर्व कंगारु गेंदबाज शेन वॉर्न की उस पोस्ट का भी जबाव दे दिया है, जिसमें उन्होने सचिन को घेरने की कोशिश की थी।

आईपीएल में भी बैन
आपको बता दें कि बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाये जाने के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है, Smith_4ये दोनों दिग्गज क्रिकेटर अब आईपीएल में भी नहीं खेल पाएंगे। इसके साथ ही युवा सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट को भी 9 महीने के लिये प्रतिबंधित किया गया है। मालूम हो कि बैनक्रॉफ्ट ही गेंद के साथ छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हुए थे।

सचिन तेंदुलकर ने किया ट्वीट
मास्टर-ब्लास्टर ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फैसले के बाद ट्विटर पर लिखा कि क्रिकेट सभ्य लोगों के खेल के रुप में जाना जाता है, sachin tweetइस खेल के लिये माना जाता है कि ये साफ-सुथरे तरीके से खेला जाता है। आगे उन्होने लिखा कि जो हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण था, लेकिन खेल की अखंडता को बनाये रखने के लिये सही फैसले लेना जरुरी है, जीत जरूरी है, लेकिन आप किस तरह से जीतते हैं, ये भी मायने रखता है।

शेन वॉर्न ने उठाया था सवाल
आपको बता दें कि स्मिथ और वॉर्नर पर बैन लगाने के बाद पूर्व आस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने एक पोस्ट के जरिये 17 साल पहले पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गये टेस्ट मैच की याद दिलाई, sachin_cropउन्होने सचिन तेंदुलकर समेत कई क्रिकेट दिग्गजों पर सवाल खड़े किये, उन्होने अपने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से सचिन तेंदुलकर पर निशाना साधने की कोशिश की।

वॉर्न ने क्या लिखा ?
इस सीरीज में विरोधी टीम दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसी को भी पहले दो बार ऐसे ममाले में दोषी पाया गया था। Warneसाथ ही उन्हीं के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर भी दोषी पाये गये थे। जिन खिलाड़ियों पर आज तक गेंद से छेड़छाड़ के आरोप लगे, उनकी सूची काफी लंबी है, इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर और माइक एथर्टन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी नाम शामिल हैं।

सचिन ने भी दिया जबाव
वॉर्न के ट्वीट के बाद मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर जबाव दिया, उन्होने दूसरे ट्वीट में वॉर्न का नाम तो नहीं लिया, sachin-1लेकिन उन्होने लिखा कि उनके लिये खेल भावना सबसे ज्यादा मायने रखती हैं। आपको बता दें कि करीब 24 साल के इंटरनेशनल करियर में सचिन विवादों से दूर ही रहे, उन पर बॉल टेम्परिंग का आरोप तो लगा, लेकिन वो मामले से पाक-साफ बाहर निकल गये थे।

क्या था मामला ?
साल 2001 में पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। इसी मैच में सचिन गेंद की सीम को साफ कर रहे थे। tendulkarजिसके बाद उन पर बॉल टैम्परिंग का आरोप लगा। मैच अंपायर ने उन पर एक मैच का प्रतिबंध और मामले में जांच के आदेश देने की बात कही थी, लेकिन जब मामले की जांच की गई, तो सचिन और गांगुली दोनों पर कोई आरोप साबित नहीं हो सका, जिसके बाद उन पर लगा बैन हटा लिया गया।

शेन वॉर्न -सचिन तेंदुलकर प्रतिस्पर्धा
मैदान पर वॉर्न और सचिन तेंदुलकर के बीच काफी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली, लेकिन क्रिकेट के रिटायरमेंट लेने के बाद भी लगता है कि वॉर्न तेंदुलकर के शॉट भूल नहीं पाये हैं। sachin warne1जब दोनों क्रिकेट खेलते थे। तब कंगारु गेंदबाज ने एक प्रेस कांफ्रेस में खुलासा किया था कि सचिन उनके सपने में आते हैं, उन्हें ऐसा लगता कि नींद में भी सचिन उनके गेंदों की धुनाई कर रहे हैं। लेकिन इतने साल बीत जाने के बाद भी वॉर्न शायद उन्हें नहीं भूल पाए हैं, तभी तो उनका नाम घसीट रहें हैं, क्योंकि उन्हें जांच टीम ने क्लीन चिट दे दी थी, उसके बाद उनके नाम का इस्तेमाल हैरान करता है।

आईपीएल में नहीं दिखेंगे वॉर्नर- स्मिथ
क्रिेकेट आस्ट्रेलिया द्वारा एक साल के बैन के बाद अब डेविड वॉर्नर और स्मिथ का जलवा आईपीएल में भी नहीं दिखेगा। smith warnerआपको बता दें कि स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे, लेकिन विवाद में नाम आने के बाद राजस्थान रॉयल्स ने उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को कप्तान घोषित कर दिया था। जबकि वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान है, ये फ्रेंचाइजी भी जल्द ही नये कप्तान की घोषणा करेगी, क्योंकि 7 अप्रैल से ही आईपीएल 2018 शुरु होने वाला है।